अजय राय ने संभाला यूपी कांग्रेस प्रमुख का पदभार, 'बुलडोजर का सामना करने के लिए तैयार'

राय ने कहा कि अमेठी और कांग्रेस के बीच संबंध पीढ़ियों पुराना है और यहां के लोग यह सुनिश्चित करेंगे कि राहुल गांधी आगामी लोकसभा चुनाव में भारी अंतर से सीट जीतें।

Update: 2023-08-26 09:32 GMT

राय ने कहा कि अमेठी और कांग्रेस के बीच संबंध पीढ़ियों पुराना है और यहां के लोग यह सुनिश्चित करेंगे कि राहुल गांधी आगामी लोकसभा चुनाव में भारी अंतर से सीट जीतें।

शंख बजाने, शहनाई बजाने, मंत्रोच्चार और 'हर हर महादेव' के उद्घोष के बीच,उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नए अध्यक्ष अजय राय ने गुरुवार को यहां वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में कार्यालय का कार्यभार संभाला, साथ ही स्वीकार किया कि वह पार्टी की कमान संभाल रहे हैं। एक कठिन समय में जब लोकसभा चुनाव सिर्फ आठ महीने दूर हैं।राय ने कहा कि वह राज्य सरकार की बेंत, बुलडोज़र और गोली का सामना करने के लिए तैयार हैं।

राय ने कहा कि अमेठी और कांग्रेस के बीच संबंध पीढ़ियों पुराना है और यहां के लोग यह सुनिश्चित करेंगे कि राहुल गांधी आगामी लोकसभा चुनाव में भारी अंतर से सीट जीतें ।

उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने इस सीट से मौजूदा सांसद स्मृति ईरानी के विपरीत, कभी भी अमेठी के लोगों से झूठ नहीं बोला, जिन्होंने सांसद बनने के बाद 13 रुपये प्रति किलोग्राम चीनी देने का वादा किया था। राय ने संवाददाताओं से कहा,अमेठी के लोगों की मांग है कि राहुल गांधी यहां से चुनाव लड़ें और वे कम से कम 5 लाख वोटों से उनकी जीत सुनिश्चित करेंगे।राय ने आरोप लगाया कि ईरानी अपने निर्वाचन क्षेत्र के लिए किए गए विकास कार्यों के बारे में अमेठी के लोगों से झूठ बोल रही हैं और लोग अब उनकी चालों को समझ गए हैं।

यह इंगित करते हुए कि 2024 में राहुल गांधी के प्रधान मंत्री बनने के लिए उत्तर प्रदेश में लड़ाई जीतना महत्वपूर्ण है, राय ने राज्य और केंद्र दोनों सरकारों के खिलाफ मोर्चा खोला और पार्टी कार्यकर्ताओं से 2024 की तैयारी शुरू करने का आह्वान किया.

पार्टी के वरिष्ठ नेताओं पूर्व यूपी अध्यक्ष निर्मल खत्री, पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद और प्रदीप जैन आदित्य, सीडब्ल्यूसी सदस्य सुप्रिया श्रीनेत और पीएल पुनिया के साथ मंच साझा करते हुए राय ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित किया।उन्होंने कहा,इस कठिन दौर में,जब लोकसभा चुनाव सिर्फ आठ महीने दूर हैं,हम सभी को यह कठिन जिम्मेदारी उठानी होगी।

जैसा कि पूर्व यूपीसीसी प्रमुख अजय कुमार लल्लू ने राय को न केवल बाहरी ताकतों, बल्कि पार्टी के भीतर की ताकतों" से भी आगाह किया,राय ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से उनका समर्थन मांगा और बदले में, उन्हें आश्वासन दिया कि कांग्रेस राज्य की हर गली, नुक्कड़ और गाँव अंदर दिखाई देगी.

यह आरोप लगाते हुए कि राज्य और केंद्र दोनों सरकारें अपने मन की बात कहने वालों का मुंह बंद कर देती हैं, राय ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि उन्हें 2024 में बदलाव लाने के लिए बुलडोजर का मुंह उनकी ओर करना होगा.जो लोग अपने मन की बात करते हैं, योगी और मोदी की दमनकारी सरकारों ने उन्हें ईडी, सीबीआई और बुलडोजर से धमकाया। हम बुलडोजर का मुंह पलटने जा रहे हैं और अन्याय नहीं होने देंगे,राय ने कहा।

यह कहते हुए कि राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने की सबसे बड़ी जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश की है,राय ने कहा,अगर हम यूपी में कमजोर हो गए, तो हम 2024 में राहुल गांधी को प्रधानमंत्री नहीं बना पाएंगे।यह कहते हुए कि वह पीछे नहीं हटेंगे, राय ने पार्टी कार्यकर्ताओं से 2024 में सभी को अपनी ताकत दिखाने के लिए कहा।

पार्टी के कुछ नेताओं ने राय का स्वागत करते हुए कहा कि वह कांग्रेस को लगभग 2 प्रतिशत वोट शेयर से आगे ले जाएंगे।यहां तक कि मंच पर मौजूद यूपीसीसी के निवर्तमान प्रमुख बृजलाल खाबरी ने भी कहा कि तमाम बाधाओं के बावजूद उन्होंने पार्टी के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया। निर्मल खत्री और प्रमोद तिवारी जैसे वरिष्ठ नेता राय को ऐसे व्यक्ति के रूप में संदर्भित करते हैं जो सभी बाधाओं के बावजूद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ लड़ने की क्षमता रखता है।

Tags:    

Similar News