आयुष्मान भारत दिवस कार्यक्रम का जिलाधिकारी ने किया उद्घाटन

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि भारत सरकार द्वारा गरीबों को स्वस्थ्य रखने के उद्देश्य से चलाई गई योजना गरीबों के लिए वरदान है।

Update: 2019-09-23 13:33 GMT

श्रावस्ती : आयुष्मान भारत योजना के एक वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में सरकार के निर्देशानुसार आयुष्मान भारत दिवस कार्यक्रम का आयोजन कलेक्ट्रेट तथागतहाल में जिलाधिकारी ओ0पी0 आर्य एवं मुख्य विकास अधिकारी अवनीश राय ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि भारत सरकार द्वारा गरीबों को स्वस्थ्य रखने के उद्देश्य से चलाई गई योजना गरीबों के लिए वरदान है। भारत सरकार द्वारा प्रदेश के पात्र लोगों को 05 लाख रूपये तक का इलाज निःशुल्क कराने का जो फैसला लिया है इससे निश्चित ही प्रदेश के गरीब, असहाय, अस्वस्थ्य व्यक्तियों को स्वस्थ्य बनाया जा सकेगा। इस योजना से जनपद का लक्ष्य 66603 परिवारों का है जिसके सापेक्ष 14538 परिवारों को अच्छादित किया जा चुका है।

जिलाधिकारी ने आयुष्मान भारत के डिस्ट्रिक को-आर्डिनेटर को युद्धस्तर पर कार्य कराके लक्षित परिवारों को इस योजना से शत-प्रतिशत लाभान्तिव करने का निर्देश दिया। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत सूचीबद्ध परिवारों को प्रत्येक दशा में इलाज मुहैया कराकर उन्हे स्वस्थ्य बनाया जाए, सूचीबद्ध पात्र परिवारों को इलाज के लिए इधर उधर भटकना न पड़े और भारत सरकार द्वारा गरीबों, असहाय व्यक्तियों को निःशुल्क इलाज मुहैया कराने के लिए के लिए चलाई गई इस योजना से पात्रों को स्वास्थ्य सुविधाओं से लाभान्वित किया जा सके। इस योजना से लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाया जाता है, जांच के दौरान गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीज को तत्काल उपचार की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाती है। इस योजना के तहत एक परिवार में औसतन 05 लोगों को इस योजना से अच्छादित रखने का लक्ष्य रखा गया है जिसमें सूचीबद्ध अस्पतालों में जाकर निःशुल्क इलाज कराया जा सकता है।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अवनीश राय ने अपने सम्बोधन में कहा कि इस योजना के लिए ऐसे पात्र व्यक्ति जो सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना-2011 में सूचीबद्ध है। वे परिवार जो कच्ची दीवार और कच्ची छत के सहारे एक कमरे में रहने वाले हो, ऐसा परिवार जिसमें कम से कम एक विकलांग सदस्य हो और कोई सक्षम व्यस्क सदस्य ना हो, ऐसा परिवार जहां महिलाएं घर को संभालती हों, आदिवासी जनजाति समूह के परविार, कानूनी रुप से बंधे श्रमिक परिवार तथा शहरी क्षेत्रों के लिए पात्रता ऐसे परिवार जो कूड़ा कचड़ा उठाने वाला, भिखारी, घरेलू कर्मचारी, निर्माण कार्यकर्ता जैसे प्लंबर, श्रम, पेंटर, वेल्डर, सुरक्षा गार्ड, कुली, स्वीपर, स्वच्छता कार्यकर्ता, माली, गृह आधारति कर्मचारी कारीगर, हस्तशिल्प कार्यकर्ता, दर्जी, परिवहन कर्मचारी, चालक, कंडक्टर, सहायक और चालक, रक्शिा ओटो चालक, इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक, असेंबलर, वॉशर मैन, चैकीदार इस योजना से लाभान्तिव हो सकते है।

कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने पात्र परिवारों के सदस्यों को गोल्डन कार्ड वितरित किया तथा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत सबसे अधिक गोल्डन कार्ड बनाने वाले आरोग्य मित्रों को प्रशस्त्रि पत्र दिया।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 वी0के सिंह ने कार्यक्रम में प्रतिभाग करने पर आए हुये अधिकारियों/कर्मचारियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधीक्षक डा0 विजय कुमार वर्मा, ए0सी0एम0ओ0 डा0 उदय नाथ, समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारी, आयुष्मान डिस्ट्रिक को-आर्डिनेटन पंकज यादव, आशा एवं लाभार्थीगण उपस्थित रहे।

Similar News