प्रभारी प्रधानाचार्यों के सहारे चल रहे जिले के विद्यालय

पदोन्नति कोटे की अनदेखी कर विद्यालय भेज रहे अधियाचन

Update: 2019-08-06 10:37 GMT

जनपद के हाइस्कूल तथा इण्टरमीडिएट वित्तपोषित माध्यमिक विद्यालयों में भारी संख्या में शिक्षकों के पद रिक्त हैं। सरकार नियमित नियुक्ति के स्थान पर सेवानिवृत्त अध्यापकों को नियोजित कर काम चला रही है। कुछ विद्यालयों के प्रबंधतंत्र मानदेय पर शिक्षकों को नियुक्त कर शिक्षण कार्य करा रहे हैं ।

जनपद में प्रधानाचार्य पद का भी कुछ ऐसा ही हाल है उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष डॉ0 दीन बन्धु शुक्ल ने बताया कि जनपद के 28 वित्तपोषित माध्यमिक विद्यालयों में से केवल 4 में ही पूर्णकालिक प्राचार्य हैं बाकी सभी विद्यालयों में प्रभारी प्रधानाचार्यों द्वारा ही काम चलाया जा रहा है। प्रधानाचार्य पद का वर्ष 2011 का परिणाम प्रदेश के 4 मंडलों में घोषित हो चुका है। जनपद के कई विद्यालयों में पूर्णकालिक प्रधानाचार्य शीघ्र ही आने की उम्मीद है।

संगठन के जिला मंत्री मनीष शर्मा ने कहा कि शासन द्वारा शिक्षकों की नियुक्ति से संबंधित अधियाचन मांगा गया है। जनपद में प्रवक्ता पैड के 94 व सहायक अध्यापक पद के 226 पद रिक्त हैं। जनपद के कई विद्यालयों द्वारा 50 प्रतिशत पदोन्नति कोटे की अनदेखी कर मनमाने तरीके से अधियाचन भेज जा रहा है।जो सरासर गलत व शिक्षक हितों की अनदेखी है।इसे सहन न करते हुए संगठन इस मुद्दे पर जिला विद्यालय निरीक्षक महोदय से वार्ता कर समस्या का निदान करेगा जिससे सहिक्षकों के अधिकार सुरक्षित रह सकें।

Tags:    

Similar News