आईआईटी खड़गपुर के मृत छात्र का फॉरेंसिक मेडिसिन विशेषज्ञों द्वारा होगा दूसरा पोस्टमार्टम

फॉरेंसिक मेडिसिन विशेषज्ञों की एक टीम ने शनिवार को कलकत्ता मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में मृत आईआईटी खड़गपुर के छात्र फैजान अहमद का तीन घंटे से अधिक समय तक दूसरा पोस्टमार्टम किया।

Update: 2023-05-28 14:09 GMT

फॉरेंसिक मेडिसिन विशेषज्ञों की एक टीम ने शनिवार को कलकत्ता मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में मृत आईआईटी खड़गपुर के छात्र फैजान अहमद का तीन घंटे से अधिक समय तक दूसरा पोस्टमार्टम किया।असम के डिब्रूगढ़ में अमोलपट्टी कबरस्थान से निकाले गए शव के अवशेष कलकत्ता लाए गए थे।

दोपहर 3 बजे पोस्टमार्टम शुरू हुआ।

मेडिकल कॉलेज में फोरेंसिक और स्टेट मेडिसिन विभाग के प्रमुख बिस्वजीत सुकुल ने फोरेंसिक विशेषज्ञ अजय कुमार गुप्ता की मिदनापुर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के एक चिकित्सा अधिकारी सुंदरलाल हेम्ब्रम की उपस्थिति में दूसरा पोस्टमार्टम करने में मदद की, जिन्होंने पहला पोस्ट-मॉर्टम किया था।

मिदनापुर में शव परीक्षण

डाक्टर ने बताया हम जल्द ही कलकत्ता उच्च न्यायालय को रिपोर्ट सौंपेंगे। इस स्तर पर मैं केवल इतना कह सकता हूं कि दूसरे पोस्टमार्टम के दौरान हमने पहले पोस्ट-मॉर्टम के बाद जो रिपोर्ट किया गया था, उसमें कुछ विसंगतियां पाईं।मेडिकल कॉलेज के सूत्रों ने बताया कि दूसरे पोस्टमॉर्टम में फैजान के सिर और सीने पर कुछ चोट के निशान मिले हैं। सूत्र ने कहा,पहली पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में इन चोटों का कोई जिक्र नहीं था।

कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली एक खंडपीठ ने 20 मई को IIT खड़गपुर के छात्र के अवशेषों को दूसरे पोस्टमार्टम के लिए निकालने का आदेश दिया था।

कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति राजशेखर मंथा ने 25 अप्रैल को निकाय को खोदने का आदेश दिया था और उसी अदालत की खंडपीठ ने 20 मई को इस आदेश को बरकरार रखा था। गुप्ता ने कहा, इस रिपोर्ट के छह जून को न्यायमूर्ति राजशेखर मंथा के समक्ष रखे जाने की उम्मीद है।

फैजान के माता-पिता शनिवार को कलकत्ता मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में मौजूद थे,जब पोस्ट-मॉर्टम चल रहा था। उनकी मां रिहाना अहमद ने बताया,मुझे न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है। वे पता लगाएंगे कि फैजान की मौत की वजह क्या थी।

IIT के अधिकारियों ने हमेशा मौत को आत्महत्या का मामला दिखाने की कोशिश की है। लेकिन हमारा दृढ़ विश्वास है कि मेरे बेटे की हत्या वरिष्ठ छात्रों ने की थी क्योंकि उसने रैगिंग का विरोध करने का साहस किया था।असम के रहने वाले फैजान का शव अक्टूबर 2022 में IIT कैंपस के एक हॉस्टल के कमरे में मिला था.

नवंबर में, उनके परिवार के सदस्यों ने एक रिट याचिका दायर की जिसमें आरोप लगाया गया कि उनकी हत्या कर दी गई और पुलिस उनकी मौत की जांच करने में अक्षम थी।IIT खड़गपुर के निदेशक, वीके तिवारी ने जनवरी के अंत में उच्च न्यायालय में एक रिपोर्ट प्रस्तुत की थी।

Tags:    

Similar News