आर्थिक

मारुति सुजुकी बनी ज्यादा लोगों की पसंद, 25 लाख की बिक्री का बनाया रिकॉर्ड

Sonali kesarwani
15 Sep 2023 8:08 AM GMT
मारुति सुजुकी बनी ज्यादा लोगों की पसंद, 25 लाख की बिक्री का बनाया रिकॉर्ड
x
मारुति सुजुकी ने घोषणा की है कि उसकी कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर की 25 लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं। इसी के साथ यह सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार भी बन गई है।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने घोषणा की है कि उसकी कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर की 25 लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं। इसी के साथ यह सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार भी बन गई है। बड़ी बात ये है अभी तक इंडस्ट्री में कोई भी अन्य सेडान कार 1 मिलियन की बिक्री के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाई है। डिजायर की इस समय 50% से ज्यादा मार्केट शेयर है। भारत में डिजायर का असली मुकाबला हौंडा अमेज और हुंडई Aura से है। डिजायर की कीमत 6.52 लाख रुपये से शुरू होती है।

इसके फीचर और डिमांड

मारुति सुजुकी ने डिजायर को साल 2008 में सबसे पहले लॉन्च किया था, इसके बाद FY 2009-10 में डिजायर ने 1 लाख की बिक्री पार की, वहीं 5 लाख की बिक्री FY 2012-13 में डिजायर ने क्रॉस कर दी थी। और अब FY2023-24 में इसने 25 लाख की बिक्री का रिकॉर्ड बना लिया। मारुति सुजुकी में 1.2 लीटर की क्षमता का डुअल-जेट पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ आती हहै। इसका पेट्रोल वेरिएंट 23 किलोमीटर तक का माइलेज देता है वहीं सीएनजी वेरिएंट सेग्मेंट में सबसे ज्यादा माइलेज के लिए मशहूर है। कंपनी का दावा है कि इसका सीएनजी वेरिएंट 31.12 किलोमीटर तक का माइलेज देता है। इस कार की कीमत 6.52 लाख रुपये से शुरू होती है।

Also Read: अनंतनाग में एक और जवान शहीद, तीन दिन से लगातार चल रही है आतंकी मुठभेड़

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

    Next Story