दिल्ली

रुला देगी दिल्‍ली के इस शख्‍स की आपबीती, सुनकर रो पड़ेंगे आप जब परिवार में इतनी मौत हों कोरोना से तब क्या होगा हाल

Shiv Kumar Mishra
9 Jun 2020 10:20 AM GMT
रुला देगी दिल्‍ली के इस शख्‍स की आपबीती, सुनकर रो पड़ेंगे आप जब परिवार में इतनी मौत हों कोरोना से तब क्या होगा हाल
x
मदद चाहिए... इलाज चाहिए... यही उम्मीद है लोग सुनेंगे... आगे आएंगे... मदद करेंगे।"

इंसान परिस्थितियों का दास होता है, यह लाइन आपने कई दार्शनिक संबोधनों में सुनी होगी। मगर जब अपने पर गुजरती है, तब परिस्थितियां और मजबूरी हौसले को तोड़कर रख देती हैं। आगे का कुछ रास्‍ता नहीं सूझता। कोरोना वायरस महामारी ने दुनिया के हजारों परिवारों में ऐसी ही परिस्थितियां ला दी हैं। भारत की राजधानी अछूती नहीं। यहां इस महामारी का प्रकोप ऐसा है कि परिवार के परिवार तबाह हुए जा रहे हैं। अजय झा नाम के एक पत्रकार की पूरी फैमिली कोविड-19 पॉजिटिव मिली। पिछले 10 दिन में उसके दो रिश्‍तेदारों की मौत हो गई। आपबीती सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए पत्रकार ने बेहद मार्मिक अपील की है। उनका वीडियो कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी शेयर किया है और मदद का भरोसा दिलाया है।

'कुछ भी ठीक नहीं, सब भगवान भरोसे'

अपने वीडियो में अजय झा कहते हैं कि "मेरे घर में सभी लोग पॉजिटिव हैं। पिछले 10 दिनों में दो लोगों की मौत हो चुकी है। पहले मेरे ससुर की मौत हुई थी, एक-दो दिन पहले मेरी सास ने भी दम तोड़ दिया।" वह इसके बाद बताते हैं कि कैसे सरकारी मशीनरी बिल्‍कुल भी सीरियस नहीं है। अजय कहते हैं, "बॉडी यहां रखी रही, कोई लेने नहीं आया। एम्‍बुलेंस आई थी मगर वो ले नहीं गई। सब एक-दूसरे के ऊपर जिम्‍मेदारी डाल रहे हैं। (अरविंद) केजरीवाल और बाकी सरकार दावा कर रही है कि सबकुछ है लेकिन सच्‍चाई ये है कि कुछ भी नहीं है, लोग बस भगवान भरोसे हैं।"

परिवार के लिए मांग रहे मदद

अजय ने बताया कि वे और उनका परिवार बेहद तकलीफ में है। वे लोगों से मदद मांग रहे हैं ताकि किसी तरह इस संकट से उबर सकें। उन्‍होंने कहा, "मेरे दो छोटी बच्चियां हैं। (मां-बाप को खोकर) मेरी पत्‍नी पूरी तरह से टूट चुकी है। बहुत हिम्‍मत कर रहा हूं लेकिन पता नहीं क्‍या होगा... मदद चाहिए... इलाज चाहिए... यही उम्मीद है लोग सुनेंगे... आगे आएंगे... मदद करेंगे।"



आपबीती सुन भावुक हो गए लोग

अजय झा का यह वीडियो लोगों के दिलों को झकझोर गया है। एक महामारी देश में करीब साढ़े सात हजार लोगों की जान ले चुकी हो, सोचिए ऐसे ही कितने परिवार बर्बाद हुए होंगे। अजय ने सोशल मीडिया पर वीडियो डाला और उसे राहुल गांधी ने शेयर किया। कुछ देर में कांग्रेस की टीम अजय की खोज में लग गई। दिल्‍ली प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्‍यक्ष अनिल चौधरी ने कहा कि वे अजय के संपर्क में हैं। दिल्‍ली सरकार से जुड़े शालीन मित्रा ने भी अजय की कॉन्‍टैक्‍ट डिटेल्‍स मांगी हैं ताकि मदद हो सके।

दिल्‍ली में बढ़ता ही जा रहा कोरोना

देश की राजधानी कोरोना से त्राहि-त्राहि कर रही है। 8 जून की सुबह तक दिल्‍ली में कोरोना के 29,943 मरीज थे जिनमें से 17 हजार से ज्‍यादा ऐक्टिव केस हैं। राजधानी में कोरोना से अबतक 874 लोगों की मौत हुई है। दिल्‍ली में प्रति 100 टेस्‍ट पर 27 लोग पॉजिटिव मिल रहे हैं। हॉटस्पॉट्स की संख्या भी बढ़कर 183 हो चुकी है।

Next Story