नजरिया

SC के पूर्व जस्टिस (रि.) मार्कण्‍डेेय काटजू ने योग दिवस को बताया नौटंकी,

सुजीत गुप्ता
21 Jun 2021 11:51 AM GMT
SC के पूर्व जस्टिस (रि.) मार्कण्‍डेेय काटजू ने योग दिवस को बताया नौटंकी,
x
काटजू ने कहा भारत में लोग योग नहीं बल्कि भोजन, नौकरी, आश्रय, उचित स्वास्थ्य देखभाल, अच्छी शिक्षा और अन्य आवश्यकताएं चाहते हैं। किसी भूखे या बेरोजगार पुरुष/महिला को योग करने के लिए कहना एक क्रूर चाल और भटकाव है।

नई दिल्ली। दुनिया भर में आज सातवां योग दिवस मनाया गया है। भारत की अगुवाई के बाद ही 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को को संबोधित किया। लेकिन SC के पूर्व जस्टिस (रि.) मार्कण्‍डेेय काटजू ने योग दिवस को बताया नौटंकी कह दिया और कहा की- जिनके पास रोटी नहीं, उनसे यह केक खाने को कहने जैसा...

काटजू ने कहा भारत में लोग योग नहीं बल्कि भोजन, नौकरी, आश्रय, उचित स्वास्थ्य देखभाल, अच्छी शिक्षा और अन्य आवश्यकताएं चाहते हैं। किसी भूखे या बेरोजगार पुरुष/महिला को योग करने के लिए कहना एक क्रूर चाल और भटकाव है। मैं इसे एक नौटंकी और नाटक मानता हूं। जब 50% भारतीय बच्चे कुपोषित हैं (ग्लोबल हंगर इंडेक्स देखें), हमारी 50% महिलाएं एनीमिक हैं और रिकॉर्ड बेरोजगारी है।

तो वहीं खाद्य पदार्थों, ईंधन, गैस सिलेंडर आदि की आसमान छूती कीमतें, किसानों का संकट (लगभग 400,000 भारतीय किसानों ने पिछले 25 वर्षों में आत्महत्या की है) और जनता के लिए उचित स्वास्थ्य सेवा लगभग नगण्य है। इस परिस्थिति में लोगों को योग करने के लिए कहना उतना ही बेतुका और बेहूदा है, जितना कि क्वीन मैरी एंटोनेट का उन लोगों, जिनके पास रोटी नहीं थी, से कहना कि वह केक खाएंI

बहुत से लोग मुझसे पूछते हैं कि क्या मैं स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस, दिवाली, होली, फादर्स डे, मदर्स डे, बाल दिवस आदि के खिलाफ हूं? सिर्फ योग दिवस के खिलाफ ही क्यों? मैं योग या ऊपर वर्णित अन्य चीज़ों के खिलाफ नहीं हूं। मैं जिस चीज के खिलाफ हूं, वह राजनीतिक एजेंडे के लिए उनका अपहरण करना। रोमन सम्राट कहा करते थे, "अगर आप लोगों को रोटी नहीं दे सकते, तो उन्हें सर्कस दें।"

आज के भारतीय सम्राटों (जिनकी बेशर्मी से सहायता हमारी अधिकांश बिकी हुई और चाटुकार गोदी मीडिया करती है) कहते हैं, "अगर आप गरीबी, बेरोजगारी, भूख, मूल्य वृद्धि, स्वास्थ्य देखभाल, किसान संकट, आदि की भारी समस्याओं को हल नहीं कर सकते हैं, तो भारतीय लोगों का ध्यान भटकाने के लिए स्टंट और नौटंकी, जैसे 'विकास', योग दिवस, राम मंदिर, स्वच्छता अभियान, सीएए, अनुच्छेद 370 का निरसन आदि करें।"

Next Story