नजरिया

जामुन की लकड़ी का महत्त्व

सुजीत गुप्ता
16 July 2021 6:50 AM GMT
जामुन की लकड़ी का महत्त्व
x
जामुन की लकड़ी भी बहुत उपयोगी मानी जाती है।

हमारे देश में कई तरह के पेड़ उगाए जाते हैं, जिसमें जामुन का पेड़ भी शामिल है. यह एक सदाबहार पेड़ है, जिस पर बैगनी रंग के फल उगते हैं. इसको भारत के अलावा दक्षिण एशिया के देशों में भी उगाया जाता है. जामुन के पेड़ को राजमन काला जामुन, जमाली ब्लैकबेरी आदि नामों से भी जाना जाता है. इस पेड़ का 70 प्रतिशत फल खाने योग्य होता है, जिसमें ग्लूकोज और फ्रक्टोज, दो मुख्य स्रोत पाए जाते है।

इसके अलावा कैलोरी कम होती है, लेकिन कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है. जामुन का फल आयरन का बड़ा स्रोत माना जाता है, क्योंकि इसके प्रति 100 ग्राम में 1 से 2 मिग्रा आयरन होता है, जो कि मानव शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसी तरह जामुन की लकड़ी भी बहुत उपयोगी मानी जाती है।

जामुन की एक खासियत है कि इसकी लकड़ी पानी में काफी समय तक सड़ता नही है।जामुन की इस खुबी के कारण इसका इस्तेमाल नाव बनाने में बड़ा पैमाने पर होता है।नाव का निचला सतह जो हमेशा पानी में रहता है वह जामून की लकड़ी होती है। गांव देहात में जब कुंए की खुदाई होती तो उसके तलहटी में जामून की लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है जिसे जमोट कहते है। आजकल लोग जामुन का उपयोग घर बनाने में भी करने लगे है।

दिल्ली के महरौली स्थित निजामुद्दीन बावड़ी का हाल ही में जीर्णोद्धार हुआ है। 700 सालों के बाद भी गाद या अन्य अवरोधों की वजह से यहाँ पानी के सोते बंद नहीं हुए हैं। भारतीय पुरातत्व विभाग के प्रमुख के.एन. श्रीवास्तव के अनुसार इस बावड़ी की अनोखी बात यह है कि आज भी यहाँ लकड़ी की वो तख्ती साबुत है जिसके ऊपर यह बावड़ी बनी थी। श्रीवास्तव जी के अनुसार उत्तर भारत के अधिकतर कुँओं व बावड़ियों की तली में जामुन की लकड़ी का इस्तेमाल आधार के रूप में किया जाता था।

इस बावड़ी में भी जामुन की लकड़ी इस्तेमाल की गई थी जो 700 साल बाद भी नहीं गली है। बावड़ी की सफाई करते समय बारीक से बारीक बातों का भी खयाल रखा गया। यहाँ तक कि सफाई के लिए पानी निकालते समय इस बात का खास खयाल रखा गया कि इसकी एक भी मछली न मरे। इस बावड़ी में 10 किलो से अधिक वजनी मछलियाँ भी मौजूद हैं।

इन सोतों का पानी अब भी काफी मीठा और शुद्ध है। इतना कि इसके संरक्षण के कार्य से जुड़े रतीश नंदा का कहना है कि इन सोतों का पानी आज भी इतना शुद्ध है कि इसे आप सीधे पी सकते हैं। स्थानीय लोगों का विश्वास है कि पेट के कई रोगों में यह पानी फायदा करता है।

पर्वतीय क्षेत्र में आटा पीसने की पनचक्की का उपयोग अत्यन्त प्राचीन है। पानी से चलने के कारण इसे "घट' या "घराट' कहते हैं।घराट की गूलों से सिंचाई का कार्य भी होता है। यह एक प्रदूषण से रहित परम्परागत प्रौद्यौगिकी है। इसे जल संसाधन का एक प्राचीन एवं समुन्नत उपयोग कहा जा सकता है। आजकल बिजली या डीजल से चलने वाली चक्कियों के कारण कई घराट बंद हो गए हैं और कुछ बंद होने के कगार पर हैं।

जामुन की लकड़ी एक अच्छी दातुन है।

जामून के छाल का उपयोग श्वसन गलादर्द रक्तशुद्धि और अल्सर में किया जाता है।

जलसुंघा ( ऐसे विशिष्ट प्रतिभा संपन्न व्यक्ति जो भूमिगत जल के स्त्रोत का पता लगाते है ) भी पानी सूंघने के लिए जामुन की लकड़ी का इस्तेमाल करते ।

अगर जामुन की मोटी लकड़ी का टुकडा पानी की टंकी में रख दे तो टंकी में शैवाल या हरी काई नहीं जमती और पानी सड़ता नहीं | टंकी को लम्बे समय तक साफ़ नहीं करना पड़ता |

Next Story