अंतर्राष्ट्रीय

हमास ने सभी बंधकों को आजाद करने के बदले इजराइल के सामने राखी एक शर्त, जानिए क्या है

Sonali kesarwani
18 Oct 2023 11:48 AM GMT
हमास ने सभी बंधकों को आजाद करने के बदले इजराइल के सामने राखी एक शर्त, जानिए क्या है
x
इज़रायल के खिलाफ चल रहे युद्ध में हमास ने अब तक जितने लोगों को बंधक बनाया है उन्हें आज़ादी करने के लिए तैयार हो गया है। लेकिन इसके लिए हमास ने इज़रायल के सामने एक शर्त रखी है।

इज़रायल और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच 7 अक्टूबर को शुरू हुआ युद्ध 11 दिन बाद भी नहीं रुका है। हमास आतंकियों ने गाज़ा स्ट्रिप से 7 अक्टूबर की सुबह इज़रायल पर करीब 5,000 रॉकेट्स से हमला किया था। तब से यह जंग जारी है और आज इस खूनी जंग का 12वां दिन शुरू हो गया है।

हमास के हमले का जवाब देने के लिए इज़रायली सेना भी लगातार गाज़ा पर हमले कर रही है। इस जंग की वजह से दोनों पक्षों के करीब 4,700 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। मरने वालों में इज़रायल और फिलिस्तीन के नागरिक, इज़रायली सैनिक और फिलिस्तीनी आतंकी शामिल हैं। जंग के शुरुआती दिन हमास आतंकियों ने सैकड़ों लोगों को बंधक भी बना लिया था। बंधकों में इज़रायलियों के साथ ही दूसरे देश के नागरिक भी थे। तभी से बंधकों को आज़ाद करने की मांग उठाई जा रही है। अब इस बारे में हमास की तरफ से एक बड़ी जानकारी दी गई है कि वो सभी बंधकों को आज़ाद करने के लिए तैयार है।

बंधकों को आज़ाद करने के लिए तैयार हुआ हमास

हमास ने इस युद्ध में कई लोगों को बंधक बनाया है। बंधकों में न केवल इज़रायल के लोग हैं, बल्कि दूसरे देशों के लोग भी हैं। जब से लोगों को बंधक बनाए जाने की बात सामने आई है तभी से उन्हें आज़ाद करने की मांग चल रही है। हालांकि कई बंधकों को इज़रायल आज़ाद करा चुका है पर अभी भी हमास के चंगुल में कई बंधक हैं।

बंधकों की आज़ादी की शर्त

हमास ने सभी बंधकों को एक घंटे के भीतर आज़ाद करने का फैसला लिया है। लेकिन इसके लिए इज़रायल की एक शर्त है। शर्त यह है कि इज़रायली सेना को गाज़ा पर हमले बंद करने होंगे। गाज़ा ने साफ कर दिया है कि अगर इज़रायली सेना गाज़ा में बमबारी या एयर स्ट्राइक्स करना बंद कर देती है तो सभी बंधकों को आज़ाद कर दिया जाएगा। हमास गिरफ्त में मौजूद इज़रायली सैनिकों को भी आज़ाद करने के लिए तैयार है। पर इसकी शर्त है कि इज़रायल को अपनी जेलों में बंद सभी फिलिस्तीनियों को आज़ाद करना पड़ेगा।

Also Read: लैपटॉप और कंप्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकता है टेनिस एल्बो की बिमारी, जानिए क्या करें!

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

    Next Story