लाइफ स्टाइल

जानें सेक्स करने के क्या हैं फायदे?

सुजीत गुप्ता
6 Sep 2021 12:19 PM GMT
जानें सेक्स करने के क्या हैं फायदे?
x

अपने पार्टनर के साथ सेक्स करना हर किसी को पसंद है, सेक्स ऐसा बेहतरीन काम है जिसमें सबको मजा भी आता है और रिलैक्स भी महसूस होता है. और इंसान कभी भी सेक्स से बोर नहीं होता है। हकीकत में सेक्स करने की इच्छा कभी खत्म नहीं होती है,लेकिन क्या आप जानते हैं अधिक सेक्स करने का क्या असर पड़ता है. आप तो इसे एन्जॉय कर लेते हैं लेकिन इससे आपकी सेक्स लाइफ पर काफी असर पड़ता है. यह असर सकारात्मक भी हो सकता है और नकारात्मक भी. आइए जानते हैं कि ज़्यादा सेक्स से आपकी हेल्थ और सेक्शुअल लाइफ पर क्या प्रभाव पड़ता है.

आइए जानते हैं सेक्स करने के क्या फायदे हैं-

-वैज्ञानिक दृष्टि से देखें तो ग्लोइंग स्किन और सेक्स के बीच में सीधा संबंध है. सेक्स के दौरान ब्लड के फ्लो बढ़ जाता है जिससे स्किन में ग्लो आ जाता है.

-सेक्स न सिर्फ फिजिकल नीड है बल्कि यह कपल्स के बीच इमोशनल बॉन्ड को मज़बूत करता है. सेक्स दो लोगों के बीच इमोशनल ज़रूरतों को समझने के बारे में है.

-कपल्स के बीच सेक्स से इमोशनल अटैचमेंट का लेवल बढ़ जाता है, जिसकी वजह से दर्द सहने की ताकत भी बढ़ जाती है.

-जो लोग ज़्यादा या बार-बार सेक्स करते हैं वे कम इमोशनल इशूज़ का शिकार होते हैं. उन्हें कम अकेलापन महसूस होता है और कम गुस्सा आता है. सेक्स के दौरान हैपी हॉर्मोन्स रिलीज़ होते हैं.

-रोजाना सेक्स करने से हार्ट अटैक का खतरा कम जाता है। हाल ही में हुई एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि सेक्स के मामले में ऐक्टिव पुरुषों को हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है। सप्ताह में कम से कम दो बार सेक्स करने वाले लोगों में महीने में एक बार सेक्स करने वाले लोगों से कम खतरा पाया गया है।

-सेक्स के बाद अच्छी नींद आती है। इससे अगली सुबह आप रिलैक्स होकर उठते हैं और अपने काम को बेहतर ढंग से करते हैं। इसके अलावा आप सारे दिन पॉजिटिव फील करते हैं।

-यदि आप अपनी फिटनेस सुधारने के लिए जिम जाना चाहते हैं या अधिक से अधिक मेहनत करना चाहते हैं तो सेक्स भी एक जरिया है। सेक्स करने से बॉडी को शेप में रखने में मदद मिलती है। नियमित सेक्स करने से कमर का मोटापा कम होता है। करीब आधे घंटे सेक्स करने से 80 से ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं।

Next Story