लाइफ स्टाइल

साग काटने और साफ करने में होती है परेशानी, तो अपनाएं ये आसान तरीका

सुजीत गुप्ता
7 Dec 2021 12:22 PM GMT
साग काटने और साफ करने में होती है परेशानी, तो अपनाएं ये आसान तरीका
x

सर्दियों में हरे पत्तेदार सब्जियों की बहार आ जाती है। सोया मेथी, पालक, बथुआ आदि को इस मौसम में अक्सर बनाया जाता है। लोगों को सर्दियों में साग खाना पसंद भी होता है। जो सर्दी में होने वाली बीमारियों से लड़ने के लिए आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है। इतने फायदेमंद होने के बाद भी कुछ लोग साग बनाने से कतराते हैं। इसके पीछे की वजह होती है, पत्ते वाली सब्जियों को साफ करना और काटना।

साग बनाना जितना आसान होता है, उससे चुनना और साफ करना उतना ही कठिन काम माना जाता है। आज की रसोई में हम आपको साग साफ करने का सबसे आसान तरीका बताएंगे, जिसके बाद आपके लिए साग बनाना झंझट का काम नहीं रहेगा। जानिए पालक, सरसों, मेथी और बथुआ के साग को साफ करने का तरीका।

पालक के पत्ते बड़े होते हैं, इसलिए पालक को भी आसानी से साफ किया जाता है। पालक की गठरी में ऊपर से नजर आ रहे सड़े गले पत्ते अलग कर लें। फिर पालक की गठरी का नीचे से डंठल काट लें। उसके बाद फिर सड़े-गले पत्ते दिखे तो हटा दें। आप एक बर्तन में पानी भरकर उसमें कुछ देर के लिए पालक को छोड़ दें। निकाल कर दो तीन बार साफ पानी से पालक के पत्तों को धो लें। पालक साफ होने के बाद चौपर पर रख कर पालक को काट लें।

बथुआ के पत्ते छोटे होते हैं, इसलिए उन्हें साफ करने में अक्सर महिलाओं को परेशानी होती है। लेकिन आप आसानी से उसे साफ कर सकती हैं। इसके लिए बथुआ की पहले से बनी गठरी में से डंठल काट कर अलग कर लें। अब खराब पत्तों को हटा लें। फिर साफ पानी में 4-5 बार अच्छे से बथुआ के पत्ते धो लें। पानी से निकाल कर फिर से गट्ठर बनाकर का काट लें।

सरसों का साग साफ करना सबसे आसान होता है। सरसों के पत्ते बड़े बड़े होते हैं। उन्हें अलग करके अगर किसी का डंठल सख्त होता है तो उसे नीचे से छील लेते हैं। फिर सभी अलग अलग पत्तों को 5 से 6 बार पानी से धोकर साफ कर लें। अब इनका गट्ठर बनाकर एक साइड से पकड़कर काट लें। साग को काटने के बाद नहीं, बल्कि काटने से पहले धोएं।

मेथी का साग साफ करने और काटने के लिए अक्सर महिलाएं एक-एक पत्ते को चुनती हैं। इसमें काफी समय लग जाता है। आप फटाफट मेथी साफ करने के लिए उसकी गट्ठर बनाकर जड़ और डंठल काट लें। फिर एक बर्तन में ज्यादा पानी में मेथी के पत्तों को डाल दें। पानी में मेथी साफ होने के बाद पूरा बंच बना लें और चाकू से बारीक काट लें।


Next Story