Begin typing your search...

सेक्स लाइफ को बनाना है मजेदार तो ये काम जरुर करें?

सेक्स लाइफ को बनाना है मजेदार तो ये काम जरुर करें?
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

संभोग के तरीके (Sex position) बहुत से हैं, जिससे आप अपनी कोरी सेक्स लाइफ में फिर से रंग भर सकते हैं। आज जानते हैं ऐसे ही कुछ संभोग के तरीके...

- कई मनोवैज्ञानिक कहते हैं कि फोरप्ले बहुत ही महत्वपूर्ण है। विज्ञान के अनुसार महिलाएं ऑक्सिटोसिन नामक हॉर्मोन का उत्पादन करती हैं, जो उनको अपने साथी के साथ मानसिक और भावनात्मक स्तर पर जुड़ने में मदद करता है। ऐसे में फोरप्ले इस हॉर्मोन के रिलीज में मदद करता है जिससे आप दोनों की सेक्स में दिलचस्पी बढ़ती है।

-लंबे समय तक अपने साथी के साथ संबंध ना बनाने की वजह से आप चिंतित हो सकते हैं पर असल में यह चिंता आपके मन में सेक्स की इच्छा को मार देगी। तो सेक्स के सकारात्मक पहलू पर ध्यान दें और अपनी यौन क्रिया का आनंद उठाएं।

-जिस प्रकार आप कहीं जाने के लिए तैयार होते हैं ठीक उसी तरह अपने साथी के साथ संभोग से पहले आपको तैयार होना जरूरी है। अपने आर्म पिट, प्यूबिक हेयर को वैक्स करें। अपने अंडर्गार्मेंट्स सेट में भी बदलाव करें। यौन विशेषज्ञों का कहना है कि जब आप सेक्सी दिखते हैं, तो आप सेक्सी महसूस करते हैं।

- किसी नई जगह पर जाना आपके सेक्स अनुभव को कई गुना बेहतर कर सकता है। सेक्स करने की जगह और वहां के दृश्य आपके मन में एक नयी तरंग को जन्म देते है और आप अपने साथी के साथ एक नई ऊर्जा से जुड़ते हैं। साथ घूमना, नए शहर और जगह देखना आपकी नेगेटिविटी को कम करेगा और वास्तव में अपने साथी के साथ एक नयी शुरुआत कर सकेंगे।

- रिलेशनशिप एक्स्पर्ट ऐसा मानते हैं कि "एक लंबे रिलेशनशिप में सेक्स उबाऊ हो सकता है"। ऐसे में रिलेशनशिप को नया रूप देने के लिए आप अपने साथी के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने की कोशिश करें। साथ डेट पर जाने से आप दोबारा मानसिक और शारीरिक रूप से अपने साथी से जुड़ सकते हैं।

-वर्षों से ऐसी पारंपरिक मानसिकता चली आ रही है कि पुरुषों की सेक्स ड्राइव (Sex drive) महिलाओं के मुकाबले ज्यादा होती है। इसीलिए कभी भी संबंध बनाने के लिए वो ज्यादा पहल करते हैं। लेकिन आज के समय और समाज का ये दृष्टिकोण काफी पुराना हो चला है। कितनी बार इस इंतज़ार में रहना कि पहल आपका पुरुष साथी करेगा आपको लंबे समय तक सेक्स से दूर रख सकती है। ऐसे में बगैर समय बिताए एक सकारात्मक विचार के साथ संबंध बनाने के लिए आप पहली पहल करें।

-आपको बता दें कि संभोग के तरीके में नए आयाम लाने के लिए कपल्स सेक्स पर आधारित किताबें भी पढ़ सकते हैं, जिससे सेक्स संतुष्टि के बेहतर तरीके जानने में आपको आसानी होगी।

-सेक्स और संभोग के तरीके के बारे में सभी की अपनी अलग-अलग इच्छाएं और कल्पनाएं होती हैं। सेक्स लाइफ (Sex life) में तड़का लगाने के लिए आप शारीरिक संबंधों के बारे में आपस में बात करें। अगर आप दोनों एक-दूसरे की सेक्स के लिए इच्छाओं और कल्पनाओं को जान लेंगे तो उन्हें पूरा करने में आसानी होगी। इससे आप और आपका पार्टनर सेक्स लाइफ का भरपूर आनंद ले सकेंगे।

-बेहतर सेक्स के तरीके में एक-दूसरे को मसाज देना भी शामिल है। एक बेहद ही कारगर व सरल उपायों में गिनी जाती है। इससे साथी के अंदर काम भावनाएं जागती है। यह सेक्शुअल इंटरकोर्स (Sexual intercourse) से पहले किए जाने वाले फोरप्ले का ही एक पार्ट है। मसाज से पार्टनर को सेक्स के लिए धीरे-धीरे तैयार करने में मदद मिलती है और पार्टनेट को ऑर्गेज्म तक पहुंचने के लिए उत्तेजना को बढ़ाने में मदद मिलती है। कहना गलत नहीं होगा कि मसाज न सिर्फ सेक्स को बढ़ाती है बल्कि आपकी सेक्शुअल लाइफ को भी बेहतर करती है।

-अक्सर पुरुष सेक्स के बाद पार्टनर से ज्यादा बातचीत करने आदि में इन्वॉल्व नहीं होते हैं। जबकि महिलाएं चाहती हैं कि यौन-संबंध स्थापित करने के बाद पुरुष उनके साथ बैठें, उनसे बातें करें। संभोग के तरीके में बेहतरी के लिए सेक्स के बाद पार्टनर को चाहिए की वे एक-दूसरे से अपने अनुभव को शेयर करें। इससे रिलेशनशिप और स्ट्रॉन्ग होता है।

-सेक्स के पलों को और खूबसूरत बनाने के लिहाज से जितना जरूरी है संभोग के तरीके के बारे में जानना, उतना ही जरूरी है कि सही जगह का भी चुनाव किया जाए। कपल्स को चाहिए कि सेक्स करने के लिए आप ऐसी जगह चुनें जो आप दोनों लोगों को ही पसंद आए। इसके अलावा आप कमरे में रोशनी हल्की रखें, बेडरूम साफ-सुथरा और रोमांटिक फील देता हो। इससे सेक्स के समय आप दोनों ही बेहतर महसूस करते हैं। जगह को बदलते रहें। हमेशा बेड पर सेक्स करके बोरियत हो रही है तो आप फ्लोर पर, सोफा पर या किचन में सेक्स ट्राय कर सकते हैं।

सुजीत गुप्ता
Next Story
Share it