लाइफ स्टाइल

मेथी के पराठे बनाने की ये है आसान रेसिपी

सुजीत गुप्ता
12 Nov 2021 1:37 PM GMT
मेथी के पराठे बनाने की ये है आसान रेसिपी
x

सर्दियां आते ही बाजार हरी सब्जियों से भर जाता है। इन्ही हरी सब्जियों में से एक है मेथी। मेथी की सब्जी तो बनती ही है, लेकिन इसके पराठे भी काफी स्वादिष्ट लगते हैं। मेथी के पराठों को आप सुबह के नाश्ते में बना सकते हैं। इन पराठों को आप दो तरह से बना सकते हैं। एक तो इसकी स्टफिंग तैयार कर के और दूसरा आटे के साथ मिला कर तो चलिए जानते हैं इसे आसान तरीके से कैसे बनाया जाए।

मेथी का पराठा बनाने की सामग्री

मेथी का पराठा बनाने के लिए आपको साफ की हुई कटी मेथी, बेसन, आटा, नमक, अजवाइन, लाल मिर्च पाउडर की जरूरत होगी। इसे सेकने के लिए आप घी या फिर तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे लगाएं आटा

इसका आटा लगाने के लिए आप एक बड़ी परात लें और फिर उसमें आटा, बेसन, मेथी, नमक, अजवाइन, लाल मिर्च पाउडर को अच्छे से मिक्स करें। फिर जरूरत अनुसार पानी लेकर इसका आटा अच्छे से गूंथ लें। इसे ज्यादा ढ़ीला न लगाएं क्योंकि फिर बेलने में आपको परेशानी हो सकती है।

ऐसे बनाएं

अब क्योंकि आपने आटे में मेथी को मिला लिया है तो आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी। बस आप आटे का छोटा सा हिस्सा लें और गोल आकार में बेल लें। फिर इस पर घी लगाएं और तिकोने आकार का बनाने के लिए दो फोल्ड करें या फिर गोल आकार का बनाने के लिए इसकी पोटली बना कर बेल लें। इसे ज्यादा पतला न बेलें। बेलने के बाद तवे पर दोनों तरफ से अच्छे से सेक लें। अब इसे सफेद मक्खन के साथ सर्व करें।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story