लाइफ स्टाइल

Hair Fall: हेयर फॉल की समस्या को खत्म करने के लिए इन चीजों को करें अपनी प्लेट में शामिल

Gaurav Maruti
23 April 2022 10:20 AM GMT
Hair Fall: हेयर फॉल की समस्या को खत्म करने के लिए इन चीजों को करें अपनी प्लेट में शामिल
x
Hair Fall: बदलती हुई लाइफस्टाइल की वजह से बालों का झड़ना बहुत ही आम हो चुका है। इसी के साथ साथ पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी हेयर फॉल की शिकायत होने लग जाती है। तो चलिए आज हम जानेंगे कि ऐसी कौन सी फूड्स होते हैं जिसे आपको अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए।

Hair Fall Diet Tips For Growth: हेयर फॉल यानी कि बालों के झड़ने की समस्या बहुत ही आम बन चुकी है। बिगड़े खान पान, बदलते हुए पानी और तनाव बालों के झड़ने की अहम वजह बन चुका है। इसी के साथ साथ बदलते हुए मौसम की वजह से भी कई लोगों को बालों के झड़ने की शिकायत होने लग जाती है। तो चलिए आज हम जानेंगे कि आपको अपनी डाइट के अंदर कौन-कौन से फूड को शामिल करना चाहिए जिससे कि आपकी हेयर फॉल की समस्या खत्म हो जाए। ऐसा इसलिए क्योंकि हम सभी जानते हैं कि कई बार शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त नहीं हो पाते हैं जिसके कारण आपके बालों के झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है।

डाइट के अंदर ड्राई फ्रूट को करें शामिल

बहुत से लोग बाल टूटने की शिकायत होने पर तरह-तरह के शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करने लग जाते हैं, लेकिन कई बार शैंपू और कंडीशनर बदलने की वजह से बाल टूटने की समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका सबसे बड़ा कारण यह होता है कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है। इसीलिए सबसे पहले तो आपको अपनी डाइट के अंदर ड्राई फूड को शामिल करना चाहिए। बालों को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो आपको अपनी डेली डाइट के अंदर ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करना होगा, क्योंकि ड्राई फ्रूट के अंदर भारी मात्रा में ओमेगा-3, फैटी एसिड और विटामिन ई आदि जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह बालों को मजबूत बनाने में बहुत ही सहायता करते हैं।

अंडे का करें प्रयोग

इसी के साथ-साथ आप अंडे का हेयर मास्क का भी उपयोग कर सकते हैं। हेयर मास्क से बालों को मजबूती मिलेगी। लेकिन बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए बालों के अंदर अंडे का हेयर मास्क इस्तेमाल करने के साथ-साथ आप अंडे को अपनी डाइट में शामिल जरूर कर लें। जानकारी के लिए बता दें कि अंडे के अंदर भारी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है, जो कि बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में मदद करता है।

Next Story