खेलकूद

रोहित शर्मा ने इतिहास में पहली बार विराट कोहली को पछाड़ा, शुभमन गिल नंबर 2 पर काबिज़

Sonali kesarwani
18 Oct 2023 11:59 AM GMT
रोहित शर्मा ने इतिहास में पहली बार विराट कोहली को पछाड़ा, शुभमन गिल नंबर 2 पर काबिज़
x
आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज डी कॉक और भारत के कप्तान रोहित के प्रदर्शन ने इस जोड़ी को वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में ऊपर पहुंचा दिया है।

पावर-हिटर्स की एक जोड़ी ने आईसीसी पुरुष वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में ऊंची छलांग लगाई है, जबकि एक अनुभवी तेज गेंदबाज, गेंदबाजी में शीर्ष स्थान के करीब है। आईसीसी की रिपोर्ट के अनुसार, नई अपडेट रैंकिंग में क्विंटन डी कॉक, रोहित शर्मा और ट्रेंट बोल्ट ने वनडे खिलाड़ी रैंकिंग के शिखर की ओर अपना कदम बढ़ाया है। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज डी कॉक और भारत के कप्तान रोहित के प्रदर्शन ने इस जोड़ी को वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में ऊपर पहुंचा दिया है। डी कॉक ने लगातार दो शतकों के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत की, लेकिन तीसरे मैच में 20 रन पर आउट होने के बाद शीर्ष स्थान के करीब पहुंचने का मौका चूक गए। दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज फिर भी वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में तीन स्थान ऊपर चढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, अपने साथी रासी वान डेर डुसेन को चौथे स्थान पर छोड़ दिया है। अफगानिस्तान के खिलाफ 131 रन बनाने और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 63 गेंदों में 86 रन बनाने के बाद रोहित पांच स्थान की लंबी छलांग लगाकर छठे स्थान पर पहुंच गए हैं।

पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम की रैंकिंग बढ़ी

अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज़ (19 स्थान ऊपर 18वें स्थान पर) और नीदरलैंड के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स (16 स्थान ऊपर 27वें स्थान पर) भी शानदार पारियों के बाद बल्लेबाजी रैंकिंग में आगे बढ़े हैं, जिसने उनकी प्रत्येक टीम को चौंकाने वाली जीत के लिए प्रेरित किया। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने 836 रेटिंग अंक हासिल किया और वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में अपनी बढ़त 18 अंक तक बढ़ा ली है।भारत के युवा खिलाड़ी शुभमन गिल दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। बांग्लादेश के खिलाफ खतरनाक गेंदबाजी के बाद न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट वनडे बॉलिंग रैंकिंग में नंबर 1 स्थान के करीब पहुंच गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क का शानदार रिकॉर्ड

नवीनतम रेटिंग अपडेट में एक स्थान आगे बढ़ने के बाद बोल्ट वर्तमान लीडर जोश हेज़लवुड (660 रेटिंग अंक) से केवल एक रेटिंग अंक पीछे हैं। 34 वर्षीय खिलाड़ी ने मैच की पहली ही गेंद पर लिटन दास का कैच पकड़कर बांग्लादेश को हाल ही में हुए क्रिकेट विश्व कप मुकाबले में बैकफुट पर ला दिया। बोल्ट ने बांग्लादेश के खिलाफ 2/45 के साथ तौहीद हृदोय को आउट करके वनडे में अपना 200वां विकेट भी हासिल किया। 2015 में ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क के साथ 22 विकेट लेने के बाद बाएं हाथ के तेज गेंदबाज का क्रिकेट विश्व कप में एक शानदार रिकॉर्ड है।

Also Read: हमास ने सभी बंधकों को आजाद करने के बदले इजराइल के सामने राखी एक शर्त, जानिए क्या है

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

    Next Story