खेलकूद

पाकिस्तान के बाबर आजम को पीछे छोड़ दुनिया के सर्वेश्रेष्ठ वनडे बल्लेबाज बनें शुभमन गिल

Shubman Gill becomes world number 1 ODI batsman
x

शुभमन गिल बने दुनिया के नंबर-1 वनडे बल्लेबाज

भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी शुभमन गिल बाबर आजम को पीछे छोड़ दुनिया के सर्वेश्रेष्ठ वनडे बल्लेबाज बन गए हैं।

ICC ODI Ranking: भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ वनडे बल्लेबाज गए हैं। ICC द्वारा जारी की गई ताजा वनडे रैंकिंग के वनडे फॉर्मेट में शुभमन गिल अब दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज है। आपको बता दें कि इससे पहले तक वनडे फॉर्मेट में नंबर-1 का ताज़ पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म के सिर पर सजा हुआ था। लेकिन अब शुभमन गिल ने बाबर आज़म को पीछे छोड़ते हुए आईसीसी रैंकिंग की नंबर-1 पर पोजिशन पर कब्जा कर लिया है।

वनडे में नंबर-1 बल्लेबाज बने शुभमन गिल

शुभमन गिल पिछले लगभग एक साल से गजब की बैटिंग कर रहे हैं। उन्होंने वनडे, टेस्ट और टी20 तीनों ही फॉर्मेट में कमाल का प्रदर्शन किया है। वनडे फॉर्मेट में तो शुभमन गिल ने लगातार इतना शानदार प्रदर्शन किया कि भारतीय टीम मैनेजमेंट को शिखर धवन जैसे धांसू खिलाड़ी को भी नज़रअंदाज करना पड़ा। इस वर्ल्ड कप में भी गिल अपना बेहतरीन फॉर्म लेकर आए थे, लेकिन आईसीसी की वनडे रैंकिंग में सबसे ऊपर बाबर आज़म बैठे हुए थे। विश्व कप के मैचों में बाबर आज़म का बल्ला चल नहीं पाया और शुभमन गिल ने कई बार अच्छी पारियां खेली, जिसका असर आईसीसी की वनडे रैंकिंग में दिखा।

अब वनडे रैंकिंग के मामले में शुभमल गिल के पास 830 अंक है। तो वहीं दूसरे नंबर पर मौजूद बाबर आज़म के पास 824 अंक है। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक है, जिनके पास 771 अंक है। इन तीनों के अलावा विराट कोहली ने भी इस वर्ल्ड कप में 500 से ज्यादा रन बनाकर आईसीसी वनडे रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाई है। विराट कोहली अब रोहित शर्मा और डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ते हुए चौथे स्थान पर आ गए हैं।

विराट के पास आईसीसी की वनडे रैंकिंग में 770 अंक है। इसका मतलब विराट डीकॉक से ज्यादा पीछे नहीं है, और कुछ अच्छी पारियों के बाद विराट आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर-3 पर भी आ सकते हैं। विराट के बाद नंबर-5 पर ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज डेविड वॉर्नर है, जिनके पास 743 अंक है।

Alos Read: मथुरा में बेटे ने ही पिता की हत्या की रची साजिश, खुलासे में सामने आई बड़ी बात, जानें यहां

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story