खेलकूद

विश्व कप के फाइनल मुकाबले में विराट कोहली ने किया अपने नाम यह खास रिकॉर्ड, जानिए यहां

Virat Kohli made a special record by scoring a half-century in the final know here
x

फाइनल में अर्धशतक लगाकर विराट कोहली ने बनाया खास रिकॉर्ड

विश्व कप के फाइनल मुकाबले में भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने अधर्शतक लगाकर अपने नाम एक खास रिकॉर्ड बना लिया है।

World Cup: विश्व का फाइनल मुकाबला भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा है, खबर लिखे जाने तब भारत का स्कोर 194-5 है। भारतीय टीम इस मुकाबले में अपने 5 विकेट गवा दी है। हालांकि इस मैच में अब तक कई रिकॉर्ड बन चुके हैं। इसी क्रम में टीम इंडिया के शानदार बल्लेबाज विराट कोहली के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। वर्ल्ड कप एडिशन के सेमी-फाइनल और फाइनल दोनों मुकाबलों में वो 50 प्लस स्कोर करने वाले बल्लेबाजों की सूची में शामिल हो गए हैं।

विराट कोहली ये कारनामा करने वाले विश्व के सातवें और भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले इंग्लैंड के माइकल ब्रियरली ने साल 1979 में, ऑस्ट्रेलिया के डेविड बून ने साल 1987 में, पाकिस्तान के जावेद मियांदाद ने साल 1992 में, श्रीलंका के अरविंद डिसिल्वा ने साल 1996 में, न्यूजीलैंड के ग्रांट इलियट ने साल 2015 में, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने साल 2015 में सेमीफाइनल और फाइनल दोनों मुकाबलों में 50 से ज्यादा स्कोर किया था। इस बार 2023 के विश्व कप में विराट कोहली का बल्ला खूब चला।

विश्व कप 2023 में विराट कोहली

इस पूरे वर्ल्ड कप में किंग कोहली ने जमकर रन बनाए। सेमीफाइनल मुकाबले में उन्होंने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का 49 शतकों का रिकॉर्ड तोड़कर वनडे में 50 सेंचुरी बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने। इसके साथ ही इस विश्व कप में उन्होंने सबसे ज्यादा रन भी बनाए। उनके खाते में 765 रन जुड़ चुके हैं। हालांकि कोहली आज अर्धशतक बनाकर पैवेलियन लौट गए। उन्होंने 63 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 54 रन बनाए। इस हाफ सेंचुरी के साथ ही विराट कोहली विश्व कप के इतिहास में एक एडिशन में 750 प्लस रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया के शुरुआती विकेट जल्दी-जल्दी गिरने के बाद विराट कोहली ने केएल राहुल के साथ पारी को संभाला और 100 का आंकड़ा भी पार कराया। दोनों के बीच 109 गेंदों में 67 रन की साझेदारी हुई।

Also Read: विश्व कप के फाइनल में सुरक्षा में बड़ी चूक, इस खिलाड़ी के पास पहुंचा फिलिस्तीन की टी-शर्ट में संदिग्ध

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story