Top Stories

यूपी में एक साथ 70 मुस्लिमों ने दीक्षा लेकर अपनाया हिन्दू धर्म, एक दशक पहले हुआ था मतांतरण

70 Muslims again converted to Hinduism in Muzaffarnagar, UP
x

यूपी में एक साथ 70 मुस्लिमों ने दीक्षा लेकर अपनाया हिन्दू धर्म।

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में स्थित योग साधना यशवीर आश्रम में शनिवार को 70 लोगों ने हिंदू धर्म में वापसी की।

UP News: यूपी के मुजफ्फरनगर जिले से बड़ी खबर सामने आ रही है जहां एक साथ 70 लोगों ने हिन्दू धर्म अपना लिया है। जानकारी के मुताबिक मुजफ्फरनगर जिले के बघरा स्थित यशवीर आश्रम में आठ परिवारों के लगभग 70 लोगों ने मुस्लिम धर्म छोड़कर हिंदू धर्म अपनाया है। इन लोगों का यह भी दावा है कि यह पहले भी हिंदू थे, इनका मतांतरण हुआ था। शनिवार को मुजफ्फरनगर के एक आश्रम में यशवीर महाराज की उपस्थिति में हवन-पूजन हुआ।

आचार्य मृगेंद्र ने हवन में आहुति दिलाकर सभी का शुद्धीकरण कराया। गंगाजल से आचमन कर जनेऊ व लाल धागे में ओम का चिह्न पहनाया गया। उनके नाम भी बदलकर हिंदू रख दिए गए। आचार्य मृगेंद्र ने कहा कि ये सभी लोग मुजफ्फरनगर शहर के अलग-अलग मोहल्ले के रहने वाले हैं। लगभग 10 वर्ष पहले इनका जबरन मतांतरण करा दिया गया था। अब ये लोग पुनः घर वापसी कर हिंदू धर्म अपना रहे हैं।

ये हैं हिंदू धर्म में वापसी करने वाले परिवारों के मुखिया

परिवार के मुखिया इमरान से कुलदीप, सलीम से सोमपाल, फरमान से करण, फुरकान से छोटेराम, रहीम से कन्हैया, लविश से लवकुमार, असलम से सतीश, अब्दुल खान से अशोक बने हैं।

हिन्दू धर्म में वापसी कर रहे जाकिर से सोनू बने नाम के व्यक्ति ने बताया कि पहले मेरा नाम जाकिर था अब मेरा नाम सोनू रख दिया गया है। हमने मुस्लिम धर्म कबूल कर लिया था, अब हिंदू धर्म में यह सोचकर आए हैं क्योंकि अब पहले से ज्यादा बदलाव है एवं अब जाकर हमें व्यवस्था मिल सकती है और हमें जो पहले नहीं मिल सका वो अब मिल सकता है।

Alos Read:अयोध्या राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां तेज, गर्भगृह में पूरा हुआ फर्श का काम

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story