Top Stories

टमाटर के बाद अब प्याज के दाम में भी हो सकती है बढ़ोत्तरी, जानें क्या है दाम बढ़ने का कारण

After tomato now onion will also become expensive, know the reason
x

टमाटर के बाद अब प्याज भी होगा जाएगा महंगा?

टमाटर के बाद अब प्याज के दाम भी आसमान पर पहुंच सकते हैं। यहां जानिए दाम बढ़ने के पीछे का कारण...

Onion Price: गरीब के थाली में एक बार फिर से मगंगाई अपनी मार करने वाली है। दरअसल टमाटर के बाद अब प्याज के दाम भी बढ़ने वाले हैं। प्याज पर 40 प्रतिशत निर्यात शुल्क लगने के विरोध में एशिया में प्याज के सबसे बड़े थोक बाजार नासिक के व्यापारियों और कमीशन एजेंटों ने सोमवार से प्याज व्यापार का बॉयकाट करने का फैसला किया है। इसके कारण देश में प्याज की सप्लाई पर असर पड़ेगा और प्याज के दाम तेजी से बढ़ सकते हैं। रविवार को नासिक के निफाड तालुका के लासलगांव में आयोजित एक बैठक में ट्रेडर्स एंड कमीशन एजेंट्स एसोसिएशन ने सोमवार से व्यापार का बहिष्कार करने की मांग की। संगठन ने राज्य के अन्य हिस्सों के व्यापारियों से उनके फैसले का समर्थन करने की अनुरोध किया है। आपको बता दें कि बीते शनिवार को केंद्र सरकार ने निर्यात को कम करने के लिए प्याज पर 40 प्रतिशत का निर्यात शुल्क लगाया है।

सरकार के फैसले के विरोध में हैं व्यापारी

एक मीडिया एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार सरकार ने यह कदम प्याज की फसल की कमी और गोदामों में रखे प्याज की क्वालिटी के मुद्दों को देखते हुए थोक और खुदरा प्याज की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए उठाया है। जबकि प्याज के व्यापारियों, कमीशन एजेंटों और किसान प्रतिनिधियों ने फैसले का जमकर विरोध कर रहे हैं। व्यापारियों ने कहा कि केंद्र सरकार ने प्याज व्यापारियों की समस्या की ओर से आंखें मूंद ली हैं, जबकि प्याज को 500-600 रुपये प्रति क्विंटल से भी कम दाम पर बेचा जा रहा है।

केंद्र सरकार का निर्यात शुल्क को बढ़ाकर प्याज के निर्यात पर अंकुश लगाने का फैसला ऐसे समय में आया है जब विभिन्न बाजारों में थोक कीमतें बढ़ गई हैं। लासलगांव के बाजार में जो प्याज 1,000-1,100 रुपये प्रति क्विंटल बिक रहा था, वह अगस्त की शुरुआत से 2,200-2,300 रुपये प्रति क्विंटल के आंकड़े को पार कर गया है। इसका मुख्य कारण गोदामों और आवक में प्याज की मात्रा का उम्मीद से कम होना है। ज्यादातर बाजारों में प्याज की खुदरा कीमत 30-35 रुपये प्रति किलो है।

Also Read: अनुदेशक न्यूज़: मानदेय नहीं मिलने से अनुदेशक शिक्षामित्र हैं परेशान, कैसे मनाएं त्यौहार

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story