Top Stories

इजराइल को लेकर बदले अमेरिका के सुर, बोला-गाजा पर कब्जे की न करें भूल

America warns Israel not to make mistake of occupying Gaza
x

इजराइल को लेकर बदले अमेरिका के सुर

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि गाजा में इजरायल को किसी भी तरह का नियंत्रण नहीं करना चाहिए।

Ireal-Hamas War: इजरायल और हमास के हो रहे जंग का आज 10वें दिन है। अभी तक दोनों तरफ से हजारों लोगों की जान जा चुकी हैं और हजारों की संख्या में लोग घायल हैं। वहीं युद्ध के शुरुआती दौर में इजरायल का साथ देने वाले अमेरिका ने भी अब अपने सुर बदल लिए हैं। दरअसल, इजरायल ने गाजा पर पूर्ण रूप से हमला करने से पहले लोगों को गाजा पट्टी को खाली करने को कहा है, जिसपर अमेरिका ने प्रतिक्रिया दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गाजा पट्टी पर इजरायल के नियंत्रण को लेकर भी प्रतिक्रिया दी है।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा तेल अवीव का दौरे करने के निमंत्रण को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन विचार कर रहे हैं। जबकि उन्होंने रविवार को गाजा पट्टी पर लंबे समय तक इजरायल के कब्जे के खिलाफ चेतावनी दी, क्योंकि व्हाइट हाउस ने क्षेत्रीय संकट बढ़ने की आशंका के साथ देश के लिए समर्थन को संतुलित करने की कोशिश की।

आंतरिक चर्चा से परिचित दो लोगों के मुताबिक, इजरायल की यात्रा करने के बारे में अभी तक कोई निर्णय नहीं किया गया है, और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के एक प्रवक्ता ने कहा कि व्हाइट हाउस के पास घोषणा करने के लिए फिलहाल कोई यात्रा नहीं है। लेकिन संभावित यात्रा और गाजा में फिलिस्तीनियों और पूरे क्षेत्र में अरब नेताओं द्वारा व्यक्त की गई चिंताओं की स्वीकृति नए संकेत के तौर पर देखे जा रहे हैं कि अमेरिका अब इस संकट को और अधिक बढ़ने से रोकने की कोशिश कर रहा है।

एक मीडिया इंटरव्यू में बाइडन ने अपने विश्वास पर जोर दिया कि इजरायल युद्ध के नियमों के अनुसार कार्य करेगा और निर्दोष नागरिकों को दवा, भोजन और पानी तक पहुंच मिलेगी। बाइडेन ने यह भी कहा कि उनका मानना ​​​​है कि इजरायल को लंबे समय तक क्षेत्र को नियंत्रित नहीं करना चाहिए, इसके बजाय क्षेत्र को फिलिस्तीनी प्राधिकरण द्वारा शासित किया जाना चाहिए। बाइडन ने कहा कि मुझे लगता है कि यह एक बड़ी गलती होगी। उन्होंने आगे कहा कि देखिए, मेरे विचार से गाजा में जो हुआ, वह हमास है और हमास के चरम तत्व सभी फिलिस्तीनी लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।

Also Read: देवरिया हत्याकांड को लेकर अखिलेश यादव पर हमला बोले संजय निषाद, कहा-अखिलेश पिछड़ों के बड़े नेता लेकिन....

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story