Top Stories

विश्व हिन्दू परिषद के हाथों होगी रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की व्यवस्था, 10-11 सितंबर को होगी बैठक

Arrangements for Ram Lallas Pran Pratistha program will be in the hands of VHP
x

वीएचपी के हाथों में होगी रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की व्यवस्था।

अयोध्या में बन रहे भगराम श्री राम के मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का जिम्मा विहिप के हाथों होगी।

Ayodhya News: अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम अगले साल यानी कि 2024 के पहले महीने में होनी है, जिसको लेकर मंदिर निर्माण काफी तेजी से किया जा रहा है। रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां बताया जा रहा है कि अगले साल जनवरी के मकर संक्रांति के बाद होने वाले रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की पूरी व्यवस्था राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और विश्व हिंदू परिषद के हाथों में होगी। इसके लिए विश्व हिंदू परिषद के शीर्ष पदाधिकारी की दो दिवसीय बैठक अयोध्या में रविवार से शुरू होगी। राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय की मानें तो इस बैठक में देश भर में राममय माहौल बनाने पर रणनीति बनाने को लेकर चर्चा होगी।

दो दिन चलने वाली बैठक में लिए जाएंगे महत्वपूर्ण फैसले

वहीं राम मंदिर ट्रस्ट प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के शुरूआती दिनों में देश भर से लगभग 5 करोड़ लोगों को अयोध्या लाने की योजना पर काम कर रहा है। इसके लिए मंदिरो से जुड़े लोगों को आधार बनाकर अपनी रणनीति तैयार की जा रही है। राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय की मानें तो एक मंदिर से लगभग 100 परिवार जुड़े होते हैं तो हमारी रणनीति है कि देश के 5 लाख मंदिरों तक कैसे पहुंचा जाए। इसी के साथ इस बात पर भी मंथन चल रहा है कि अयोध्या आने वाले लोगों के क्राउड मैनेजमेंट के तहत डेट चार्ट का निर्धारण कैसे हो। अगले दो दिन तक चलने वाली बैठक में इसको लेकर अहम निर्णय ले जाएंगे।

10-11 को होगी विहिप की बैठक

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि ये विश्व हिंदू परिषद की लगभग देश की इम्पोर्टेन्ट टोली है। ये तीन दिन के लिए अयोध्या आ रही है, इनकी बैठक कल दस तारीख और ग्यारह तारीख को होगी। ये सभी कार्यकर्ता कल निर्माण कार्य देखने जाएंगे और प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सम्पूर्ण भारत का वातावरण सात्विक सांस्कृतिक धार्मिक अर्थात राममय बनाया जाए तो कैसा बनाया जाए। प्राण प्रतिष्ठा के दिन अयोध्या में अनुशासन व्यवस्था ज्यादा से ज्यादा कैसी रह सकती है, क्या पद्धिति अपनाई जाए कि एक-एक करके देश के सभी राज्य और वहां का समाज अयोध्या में नए मंदिर का और उसमें प्राण प्रतिष्ठित राम जी के विग्रह का दर्शन कर सके। ये बड़े महत्वपूर्ण विषय हैं, इसके लिए संगठन के कार्यकर्ता यहां की परिस्थितियां और देश के वातावरण को राममय बनाने के लिए क्या किया जाए।

Alos Read: मानसून के लौटने से सुहाना हुआ यूपी का मौसम, अगले 48 घंटे होगी इन जिलों में झमाझम बारिश

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story