Top Stories

अयोध्या, काशी और मथुरा के तर्ज पर होगा प्रयागराज के मंदिरों का कायाकल्प, सीएम ने अधिकारियों के संग बैठक कर दिए आदेश

Before Mahakumbh 2025, Yogi governments big plan will be to rejuvenate the temples of Prayagraj
x

अयोध्या, काशी और मथुरा के तर्ज पर होगा प्रयागराज के मंदिरों का कायाकल्प।

यूपी के प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ 2025 को लेकर योगी सरकार प्रयागराज के मंदिरों का कायाकल्प करने जा रही है।

Mahakumbh 2025: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ 2025 को लेकर जोरों शोरों से तैयारियां चल रही हैं। यूपी के सीएम महाकुंभ 2025 को लेकर काफी लगातार तैयारियों का जायजा ले रहे हैं साथ ही नए-नए विकास योजना को भी ला रहे हैं। इसी क्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ ने मथुरा, कशी अयोध्या के साथ साथ अब प्रयागराज में मंदिरों के कायाकल्प के लिए खास योजनायें को लेकर विचार कर रहे हैं। इसी सिलसिले में सीएम ने अधिकारियों संग बैठक में पौराणिक महत्व के 'द्वादश माधव' मंदिरों के बारे में प्रेज़ेंटेशन को मंज़ूरी दी है।

क्या है द्वादश माधव की मान्यता

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, 'द्वादश माधव' की परिक्रमा से जन्म-जन्मांतर के पाप मिट जाते हैं। 'द्वादश माधव' मंदिरों को उत्तर प्रदेश में धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए महाकुंभ से पहले निखारा जाएगा। साथ ही 125 किलोमीटर लंबे 'द्वादश माधव' सर्किट की योजना पर भी काम शुरू होगा।

प्रयागराज के हैं प्रधान देवता

'वेणी माधव' को ही प्रयागराज शहर का प्रधान देवता के रूप में शहरवासी पूजन करते हैं। इनके बारह स्वरूप प्रयागराज में विराजमान हैं। ऐसी मान्यता है कि प्रयागराज में संगम की रक्षा के लिए श्रीकृष्ण ने द्वादश स्वरूप धारण किए थे। भारद्वाज समेत कई ऋषि मुनियो ने द्वादश माधव की परिक्रमा की है। प्रयागराज में इनका खास महत्व माना जाता है।

अधिकारियों के संग बैठक में सीएम योगी ने यह निर्देश दिया कि काशी, मथुरा, अयोध्या, नैमिषारण्य, चित्रकूट, गोरखपुर, विंध्याचल और प्रयागराज की विकास योजनाओं और प्रोजेक्ट्स में तेजी लाई जाए। साथ ही महांकुभ 2025 के लिए चल रहे विकास कार्यों की समय समय पर समीक्षा भी की जाए, जिससे सारे प्रोजेक्ट समय पर पूरे हो सकें।

Also Read:चीन में चल रहे एशियन गेम्स में भारत ने जीता 100 वां मेडल, सीएम योगी ने पोस्ट कर दी बधाई

8 को प्रयागराज में एयर शो

प्रयागराज के संगम तट पर 8 अक्टूबर को वायु सेना दिवस के मौके पर एयर शो का आयोजन किया जा रहा है, जिसको शहरवासी अरैल घाट, नैनी पुल और संगम किला से देख सकते हैं। एयर शो को लेकर वायुसेना ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। कल यानी कि 6 अक्टूबर को वायुसेना ने एयर शो को लेकर फुल डे रिहर्सल किया। जिसे हजारों की संख्या में लोग देखने पहुंचे। संगम के आस-पास के इलाकों में जाम जैसी स्थिति बन गयी थी।

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story