Top Stories

केन्द्र सरकार ने बनाई वन नेशन वन इलेक्शन के लिए पूर्व राष्ट्रपति की अध्यक्षता में कमेटी, पीएम मोदी बरसों से कर रहे इसकी वकालत

Central Government formed a committee under the chairmanship of former President for One Nation One Election
x

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद।

केंद्र की मोदी सरकार ने वन नेशन, वन इलेक्शन की दिशा में अहम कदम आगे बढ़ा दिया है। पढ़िए पूरी खबर..

One Nation, One Election: केंद्र की मोदी सरकार ने वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव लाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम कदम आगे बढ़ा दिया है। मोदी सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक कमेटी का निर्माण किया है। पूर्व राष्ट्रपति की अध्यक्षता में कमेटी कानून के सभी पहलुओं पर विचार करेगी। इसके साथ ही एक देश, एक चुनाव की संभावना का पता लगाएगी। कमेटी लोगों की राय भी लेगी, जिसपर विचार विर्मश किया जाएगा। इस संबंध में जल्दी ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। आपको बता दें कि मोदी सरकार ने इसी माह में 18 से 22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र भी बुलाया है।

केंद्र सरकार ने बुलाया विशेष सत्र

केंद्र की मोदी सरकार ने 18 से 22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र बुलाया है। लेकिन अभी तक इस विशेष सत्र का कारण का खुलासा नहीं हो सका है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि विशेष सत्र एक देश एक चुनाव को लेकर ही बुलाया गया है। हालांकि अभी तक किसी ने इस पुष्टि नहीं की है। संसदीय कार्य मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि जी-20 देशों की मीटिंग के बाद ही विशेष सत्र का एजेंडा तय किया जाएगा।

पीएम मोदी लंबे समय करते आ रहे हैं वकालत

आपको बता दें कि बीते कुछ सालों से पीएम मोदी ने लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनावों को एक साथ कराने की वकालत मजबूती से करते आ रहे हैं। इस पर मंथन करने के लिए पूर्व राष्ट्रपति कोविंद को जिम्मेदारी दी गई है। आने वाले चुनाव को देखते हुए मेजबान के रूप में सरकार की गंभीरता को प्रदर्शित कर रहा है। बता दें कि इसी साल के अंत में नवंबर-दिसंबर में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे है। इसके बाद अगले साल मई-जून में लोकसभा चुनाव होने वाले है।

Also Read: दलबदलू कहे जाने पर बोले सुभासपा प्रमुख, ओम प्रकाश राजभर बोले-वो करते हैं तो कोई नहीं कहता

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story