Top Stories

सीएम योगी का बड़ा फैसला, अब आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को मिलेगा खाना, कैबिनेट मीटिंग में मिली मंजूरी

Children of Anganwadi centers will get hot food, Cabinet gives green signal to the scheme
x

सीएम योगी का बड़ा फैसला, अब आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को मिलेगा खाना।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को दोपहर का गर्म भोजन भी उपलब्ध कराएगी। यह फैसला कल की कैबिनेट बैठक में पास हुआ है।

UP News: उत्तर प्रदेश सरकार की कल यानी 10 अक्टूबर को कैबिनेट मीटिंग हुई जिसमें कई अहम फैसले को हरी झंडी दिखाई गई। इसी कैबिनेट में पिछले सात साल से बंद चल रही एक योजना को योगी सरकार ने दोबार शुरू करने का फैसला किया है। कल के कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को पास कर दिया गया है। आपको बता दें कि सीएम योगी ने आंगनबाड़ी केंद्रों पर हाट एंड कुक्ड फूड (Hot and Cooked Food) शारदीय नवरात्र से शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

सीएम के इस फैसले से आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को अब दोपहर में गर्मागर्म खाना भी मिलेगा। पिछले सात वर्षों से बंद चल रही इस योजना को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दोबारा शुरू करने का फैसला किया है। इस योजना में भारत सरकार व राज्य सरकार की 50-50 फीसदी हिस्सेदारी निर्धारित है। बच्चों को अनुपूरक पोषाहार के लिए आठ रुपये प्रतिदिन का बजट है। इस धनराशि में से 3.50 रुपये प्रति लाभार्थी सुबह के नाश्ते व शेष 4.50 रुपये हाट कुक्ड मील योजना में खर्च होंगे।

आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए अलग-अलग व्यवस्था

कैबिनेट ने को-लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों (Anganwadi Centers) और नान को-लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए अलग-अलग व्यवस्था तैयार की है। को-लोकेटेड आंगनबाड़ी, ऐसे केंद्र हैं, जो ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों के प्रांगण में या फिर उनसे 200 मीटर की दूरी पर हैं। ऐसे आंगनबाड़ी केंद्रों की संख्या 1.21 लाख है।

तो वहीं प्रदेश भर में नान लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्र, ऐसे हैं, जो प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों में संचालित नहीं हो रहे हैं। ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में इन आंगनबाड़ी केंद्रों की संख्या लगभग 67,148 हैं। को-लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों के लिए प्राथमिक विद्यालयों में उपलब्ध संसाधनों का प्रयोग किया जाएगा। पीएम पोषण यानी कि एमडीएम की तरह ही यहां भोजन बनेगा। को-लेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों में भोजन परोसने तथा बच्चों के खाना खाने के लिए बर्तनों की व्यवस्था संबंधित ग्राम सभा या नगरीय निकाय करेंगे।

तीन से छह वर्ष के बच्चों के पोषण स्तर में सुधार होगा

मुख्यमंत्री ने कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) के बाद शाम को बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा में कहा कि गर्म व पौष्टिक खाना मिलने से आंगनबाड़ी में आने वाले तीन से छह वर्ष के बच्चों के पोषण स्तर में सुधार होगा। उन्होंने हाट एंड कुक्ड मील योजना में श्री अन्न को भी शामिल करने के निर्देश दिए हैं।

मौसमी फल भी बच्चों को मिलेंगे

सीएम योगी (CM Yogi) ने बच्चों को मौसमी फल देने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने शहरी क्षेत्रों में किराये पर चल रहे 12,800 आंगनबाड़ी केंद्रों को अपने भवन में सथानांतरित करने के निर्देश दिए हैं। कहा कि मोहल्लावार पार्क के एक कोने में आंगनबाड़ी केंद्र बनाए जाएं। इन भवनों को निजी कंपनियों के सीएसआर फंड, नगर विकास के साथ अन्य संभ्रांत लोगों की सहायता से बनाया जाए। जरूरत पड़ने पर शासन से भी धनराशि स्वीकृत की जाए।

Also Read: यूपी में आज भी साफ रहेगा मौसम, इस दिन से देगी गुलाबी ठंड दस्तक, जानें मौसम का हाल

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story