Top Stories

गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी, किया कन्या पूजन, दशरहे तक गोरखपुर ही रहेंगे सीएम योगी

CM Yogi performed Kanya Pujan, CM Yogi will remain in Gorakhpur till Dussehra
x

गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी, किया कन्या पूजन

नवरात्रि के नवमी के अवसर पर सीएम योगी गोरखपुर पहुंचे हैं जहां उन्होंने क्या पूजन कर आशिर्वाद लिया।

Yogi Adityanath: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सोमवार को शारदीय नवरात्र की नवमी तिथि पर हर साल की भांति ही इस बार भी कन्या पूजन किया। सीएम योगी गोरखपुर में गोरक्षपीठ पहुंचे जहां उन्होंने कन्याओं के पैर धुलकर और माथे पर तिलक लगाकर उन्हें लाल चुनरी पहनाई। इसके बाद विधिवत तरीके से कन्याओं को अपने हाथ से प्रसाद खिलाया। मुख्यमंत्री योगी के कन्या पूजन की कुछ तस्वीरें भी सामने आईं हैं जिसमें वो वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच कन्या पूजन करते दिख रहे हैं।

शारदीय नवरात्र के आज नौंवे दिन सीएम योगी आदित्यनाथ ने सबसे पहले विधि विधान से मां दुर्गा की पूजा की। इसके बाद मां दुर्गा के स्वरुपों के प्रतीक छोटी-छोटी कन्याओं के पैर पखारे, इसके बाद उनके माथे पर तिलक लगाया और लाल चुनरी पहनाई। सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंत्रोच्चारण के बीच घंटी बजाते हुए सभी कन्याओं की आरती की और फिर अपने हाथों से खाना परोसते हुए दिखाई दिए। कन्या पूजा के दौरान सीएम योगी खुद हर एक बात का ध्यान रख रहे थे और कन्याओं से बातें कीं।

विजय दशमी को गोरखपुर रहेंगे सीएम

सीएम योगी विजय दशमी के मौके पर भी गोरखपुर में ही रहेंगे। इस दौरान उन्होंने कहा कि कल विजय दशमी का त्योहार है। विजय दशमी धर्म सत्य और न्याय का पर्व, भारत के सनातन धर्म की विजय पताका का पर्व, हर काल और हर परिस्थिति में जब भी दुश-प्रवतियां प्रभावी दिखाई देती हैं। सनातन धर्म ने हमेशा उस चुनौती को स्वीकार किया और उसका सामना करते हुए लोककल्याण के लिए और राष्ट्र कल्याण के लिए मानवता का मार्ग भी प्रशस्त किया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ हर साल चैत्र और शारदीय नवरात्र उत्सव मनाते हैं और नौ दिन तक व्रत रखते हैं। इस दौरान गोरक्षपीठ धाम में विशेष परंपरा के अनुसार पूजा पाठ और कन्या पूजन किया जाता है। सीएम योगी खुद अपने हाथों से कन्याओं को भोजन परोसते हैं।

Also Read: ग्रेटर नोएडा-नोएडा की हवा हुई जहरीली, अचानक बढ़ने लगा शहर में प्रदूषण, जानें क्या है कारण

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story