Top Stories

शृंगार गौरी मूल मामले में आज कोर्ट सुना सकती है अपना फैसला, पिछली सुनवाई पर कोर्ट ने सुरक्षित रखा था फैसला

Court can give its decision today in Varanasis Shringaar Gauri Mool case
x

शृंगार गौरी मूल मामले में आज कोर्ट सुना सकती है अपना फैसला।

ज्ञानवापी के शृंगार गौरी मूल मामले में आज कोर्ट अपना फैसला सुना सकती है। आपको बता दें कि पिछली सुनवाई पर कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रखा था।

Gyanvapi Case: वाराणसी के ज्ञानवापी-शृंगार गौरी मूल मामले की सुनवाई 28 सितंबर यानी कि आज जिला जज डा. अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत में होनी है। इस दौरान ज्ञानवापी-शृंगार गौरी मुकदमे की वादिनी संख्या रेखा पाठक मजू व्यास लक्ष्मी देवी सीता साहू की ओर से दाखिल प्रार्थना पत्र पर आदेश आ सकता है। अदालत के आदेश पर ज्ञानवापी परिसर में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) का सर्वे चल रहा है।

तो वहीं मस्जिद पक्ष की ओर से ज्ञानवापी परिसर में हो रहे भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) सर्वे रोकने की मांग के प्रार्थना पत्र पर भी आदेश आ सकता है। पिछली सुनवाई पर दोनों पक्षों की बहस सुनने के बाद जिला जज डा. अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत ने आदेश सुरक्षित कर लिया है। मंदिर पक्ष की ओर से दिए गए प्रार्थना पत्र में बताया गया है कि अदालत के आदेश पर ज्ञानवापी परिसर में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) का सर्वे चल रहा है। सर्वे के दौरान मिलने वाली कलाकृतियां, लेख व अन्य साक्ष्यों को संरक्षित करना आवश्यक है। उन्होंने इसके लिए जिला मजिस्ट्रेट को आदेश देने की मांग अदालत से की है। वहीं मस्जिद पक्ष ने मंदिर पक्ष द्वारा एएसआइ सर्वे का शुल्क जमा नहीं करने की बात कहते हुए इसे रोकने की मांग की है।

ज्ञानवापी परिसर को सुरक्षित रखने की मांग

अंजुमन इंतजामिया मसाजिद ने रिपोर्टिंग को तथ्यहीन बताते हुए मीडिया रिपोर्टिंग पर रोक की मांग की है। अदालत ने इस मामले में अन्य पक्षकारों से आपत्ति तलब करते हुए सुनवाई के लिए नौ अगस्त की तिथि नियत की है। जिला जज की अदालत में बुधवार को शृंगार गौरी मूल वाद में राखी सिंह की तरफ से दिए उस आवेदन पर भी सुनवाई होनी है जिसमें ज्ञानवापी परिसर को सुरक्षित व संरक्षित करने की मांग की गई है।

Also Read: विश्व कप 2023 के लिए भारत पहुंची पाकिस्तान क्रिकेट टीम, 5 अक्टूबर को है पहला मुकाबला

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story