Top Stories

केंद्र सरकार के बाद अब योगी सरकार भी बढ़ा सकती है कर्मचारियों के महंगाई भत्ता, जानें कितना पढ़ेगा सरकारी खजाने पर असर

Dearness allowance may be announced in UP, CM Yogi can take the decision
x

केंद्र सरकार के बाद अब योगी सरकार भी बढ़ा सकती है कर्मचारियों का महंगाई भत्ता

केंद्र सरकार के बाद अब यूपी में भी यूपी सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ा सकती है।

Lucknow News: केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों को बोनस और बढ़ी हुई दर से महंगाई भत्ता देने की घोषणा के बाद यूपी सरकार के द्वारा भी कर्मचारियों को दीपावली पर महगांई भत्ता देने की सम्भावना बढ़ गई है। इसी को लेकर उम्मीद लगाए जा रहे हैं कि दशहरे के बाद खुल रहे सचिवालय में राज्य सरकार की ओर से बोनस और महंगाई भत्ते से संबंधित फाइल को तैयार किया जा सकता है।

सीएम के फैसले के बाद होगी घोषणा

मोदी सरकार ने अपने कर्मचारियों को बोनस और महंगाई भत्ता देने का ऐलान कर दिया है। जिसके बाद से ही यह आसार लगाए जा रहे हैं कि उत्तर प्रदेश की सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार भी अपने कर्मचारियों को बोनस देगी। सूत्रों के अनुसार उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अपने कर्मचारियों को दिवाली पर बोनस दे सकती है। सूत्रों के मुताबिक सरकार के स्तर पर इसको लेकर तैयारियां भी चल रही हैं। बोनस के एलान के साथ सरकार महंगाई भत्ते बढ़ाने का भी एलान कर सकती है।

प्राप्त सूचना के मुताबिक इससे संबंधित फाइल तैयार की जा रही है और जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने रखी जाएगी। उसके बाद सीएम योगी से मंजूरी मिलने के बाद दिवाली से पहले और अराजपत्रित कर्मियों को बोनस दिया जा सकता है। आंकड़ों के मुताबिक इससे लगभग 14 लाख कर्मचारियों को लाभ मिलने वाला है। जानकारी के मुताबिक राज्य कर्मियों और शिक्षकों को बोनस के साथ महंगाई भत्ता देने की भी घोषणा हो सकती है.

कितना पड़ेगा सरकारी खजाने पर असर, क्या मिलेगा लाभ

सूत्रों के मुताबिक अगर सरकार की ओर से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत भत्ता 4 प्रतिशत तक बढ़ाया जाता है, तो इससे सरकारी खजाने पर हर महीने तकरीबन 300 करोड़ रुपए अधिक का व्यय बढ़ेगा।

Also Read: पाकिस्तानी टीम में हो सकता है बड़ा बदलाव, बाबर आजम को मिल सकती है कप्तानी से छुट्टी

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story