Top Stories

सीएम योगी ने दिए निर्देश, यूपी में बनेंगे, बनेंगे 8 नए तीर्थ विकास परिषद

Eight more pilgrimage development councils will be formed in UP
x

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

उत्तर प्रदेश में तीर्थ स्थलों का विकास करने के लिए बड़ी सौगात मिलने जा रही है। पढ़िए पूरी खबर..

UP News: यूपी की योगी सरकार तीर्थ स्थलों को बड़ी सौगात देने जा रही है। योगी सरकार के निर्देस के बाद यूपी में मौजूद 4 तीर्थ विकास परिषद के बाद आने वाले दिनों में 8 और नए तीर्थ विकास परिषद का गठन होगा। इसका पर्यटन विभाग ने प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है। कैबिनेट से मंजूरी मिलते ही तीर्थ स्थलों का तेजी से विकास किया जा सकेगा। यूपी में 4 तीर्थ स्थलों के लिए पहले से विकास परिषद बनाया जा चुका है। मथुरा में ब्रज-मथुरा तीर्थ विकास परिषद, चित्रकूट में चित्रकूट धाम तीर्थ विकास परिषद, सीतापुर में नैमीशारण्य तीर्थ विकास परिषद और मिर्जापुर के विंध्याचल में विंध्य धाम तीर्थ विकास परिषद।

बनेंगे 8 नए तीर्थ विकास परिषद

यूपी में आने वाले दिनों में पर्यटन विभाग 8 और नए तीर्थ विकास परिषदों को बनाने वाला है। शकुंभरी तीर्थ विकास परिषद, शुक्रतीर्थ विकास परिषद, गढ़मुक्तेश्वर तीर्थ विकास परिषद, देवीपाटन तीर्थ विकास परिषद, गोरखपुर तीर्थ विकास परिषद और तीन बौद्ध आध्यात्मिक स्थल शामिल हैं। ब्रज तीर्थ विकास परिषद का गठन सीएम योगी ने साल 2017 में सरकार बनने के बाद ही गठन किया था। 8 और विकास परिषद के गठन का प्रस्ताव आज होने जा रही कैबिनेट की बैठक में मंजूर किया जा सकता है।

श्रद्धालुओं और स्थानीय लोंगो को मिलेगा लाभ

8 नए तीर्थ विकास परिषद के गठन से धार्मिक स्थलों की तीर्थ महत्ता और अधिक बढ़ जाएगी। इससे स्थानीय लोगों को भी रोजगार के नए अवसर मिलेगा। पारंपरिक रीति रिवाजों और कार्यक्रमों को भव्य बनाया जाएगा। तीर्थ स्थल पौराणिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध किए जाएंगे। तीर्थ यात्रियों को ठहरने से लेकर खाने तक की सुविधा मिलेगी। धार्मिक स्थलों का दर्शन करने के लिए आवागमन की बेहतर व्यवस्था की जाएगी। पर्यटन विभाग की योजना तीर्थ स्थलों का विकास करने के लिए 100 से 150 करोड़ खर्च करने का अनुमान लगाया है।

Also Read: LOk Sabha Election 2024: सपा का लखनऊ में अहम सम्मेलन आज, PDA फॉर्मुले पर होगी चर्चा

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story