Top Stories

रोज़ खाएंगे मुट्ठी भर किशमिश, तो होंगे कई चमत्कारिक फायदे

सुजीत गुप्ता
13 May 2022 12:12 PM GMT
रोज़ खाएंगे मुट्ठी भर किशमिश, तो होंगे कई चमत्कारिक फायदे
x

किशमिश खाने के फायदे बहुत होते हैं, आपने आज तक किशमिश को सिर्फ एक ड्राईफ्रूट की तरह ही खाया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंगूर को सुखाकर बनाई जाने वाली किशमिश सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। किशमिश खाने से जहां आप शरीर को कई सारी बीमारियों से बचा सकते हैं। तो वहीं रोजाना के खाने को भी बेहद स्वादिष्ट बना सकते हैं।

इसलिए आज हम आपको किशमिश खाने के फायदे (Kishmish Khane ke Fayde) बता रहे हैं, जिससे आप सेहत से भरपूर किशमिश के फायदे को जान सकें और उन पर अमल कर सकें।

1. पेट साफ करती है -अक्सर कब्ज़ रहना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। यही वजह है कि रोज़ाना पेट साफ होना बेहद ज़रूरी है। रोज़ाना किशमिश खाने से आपको पेट साफ करने में मदद मिल सकती है। किशमिश अघुलनशील डाइटरी फाइबर से भरी हुई होती हैं, जो उन्हें एक प्राकृतिक रेचक बनाता है, जो मल त्याग में सुधार करता है, और हमारे सिस्टम से मल को आसानी से बाहर निकालता है। किशमिश कब्ज़ के साथ-साथ अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं जैसे पेट दर्द, आंत्र सिंड्रोम, गैस, सूजन और पेट फूलना आदि से राहत देने का काम करती है।

2. वज़न बढ़ाने के लिए किशमिश खाएं- हर किसी की समस्या वज़न घटाना ही नहीं है, ऐसे भी कई लोग हैं जिनका वज़न बढ़ने का नाम ही नहीं लेता। अगर आप भी वज़न बढ़ाना चाहते हैं, तो किशमिश खाएं। किशमिश फ्रुक्टोस और ग्लूकोज़ से भरपूर होती है, और आपको खूब एनर्जी देती है। वे आपके सिस्टम में खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाए बिना वजन बढ़ाने में आपकी मदद भी करती है।

3. कैंसर की रोकथाम में मदद- कैटेचिन की उपस्थिति के कारण किशमिश एंटीकार्सिनोजेनिक लाभ प्रदान करती है। कैटेचिन में पॉलीफेनोल यौगिक होते हैं जिनमें एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होते हैं

4. ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल में- तनाव और हमारे खान-पान की आदतों से हमारे रक्तचाप में उतार-चढ़ाव हो सकता है। जो एक अच्छा संकेत नहीं है, लेकिन किशमिश इस समस्या को दूर कर सकती है। किशमिश में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, और पोटेशियम एक प्राकृतिक वासोडिलेटर है जो हमारी रक्त वाहिकाओं को आराम देता है, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और इस प्रकार उच्च रक्तचाप से राहत देता है।

5. किशमिश इम्यूनिटी बढ़ाने का भी काम करती है- कोविड-19 महामारी ने सभी को इम्यूनिटी की अहमियत सिखा दी है। अगर आप भी अपनी इम्यूनिटी को मज़बूती देना चाहते हैं, तो किशमिश ज़रूर खाएं। किशमिश में विटामिन्स और खनीज जैसे ज़रूरी पोषक तत्व होते हैं, जो फ्री-रेडिकल्स से लड़ने का काम करते हैं, जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। किशमिश में जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण भी होते हैं जो कई तरह के संक्रमणों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।ृ

6. गठिया जैसे एंटी-इंफ्लामेटरी विकारों को रोकती है- गठिया और गाउट जैसी सूजन संबंधी समस्याओं के कारण होने वाले दर्द से राहत दिलाने में किशमिश मददगार होती है। यह एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स की उपस्थिति के कारण है। विटामिन-सी और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट प्रकृति में एंटी-इंफ्लामेटरी होते हैं, जो गठिया और गठिया से जुड़े दर्द और सूजन से राहत देते हैं।

7. बेहतर नींद के लिए- ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आपको चैन की नींद नही आती होगी। नींद पूरी न होने से आपकी दिमाग़ी हालत ख़राब होने के साथ शरीर पर भी खराब असर पड़ सकता है। ऐसे में किशमिश आपकी मदद कर सकती है। नींद न आने की समस्या को दूर करने में किशमिश कारगर साबित होती है। ऐसी इसलिए क्योंकि इसमें आयरन जैसा पोषक तत्व मौजूद होता है। आयरन एक महत्वपूर्ण खनिज है, जो न सिर्फ हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ाता है बल्कि चयापचय में भी सुधार करता है, ऑक्सीजन वहन करता है, प्रतिरक्षा को मजबूत करता है और बेहतर नींद सुनिश्चित करता है।

नोट- इस लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। अगर आप किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं, तो बेहतर है कि ज़्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह लेकर ही किशमिश का सेवन करें।

Next Story