Top Stories

यूपी में थमा बारिश का सिलसिला, बढ़ने लगी गर्मी, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

Heat started increasing due to lack of rain know how the weather will be today
x

यूपी में थमा बारिश का सिलसिला, बढ़ गई गर्मी।

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से बारिश का सिलसिला थमने से गर्मी बढ़ने लगी है।

UP Weather: उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से गर्मी बढ़ रही है। इसका एक प्रमुख कारण है कि यूपी में पिछले कई दिनों से बारिश का न होना। बीते कई दिनों से प्रदेश में कही भी मूसलाधार बारिश नहीं हुई है। वहीं आने वाले दिनों में भी किसी भी क्षेत्र में तेज बारिश का अलर्ट जारी नहीं हुआ है। खबर की मानें तो प्रदेश में 1 अक्टूबर को पूर्वी यूपी के अधिकतर हिस्से में बारिश होने के आसार हैं। इसके साथ ही पूर्वी यूपी के एक दो स्थान पर बादल गरजने और बिजली गिरने की भी उम्मीद है। पश्चिमी यूपी में मौसम पूरी तरह से साफ रहने वाला है। वहीं 6 सितंबर तक पश्चिमी यूपी में बारिश होने की कोई संभावना नहीं है।

मौसम विभाग की ताजा अपडेट के अनुसार रविवार यानी आज आजमगढ़, बलिया, बस्ती, चंदौली चित्रकूट, देवरिया, फतेहपुर, गाजीपुर और गौरखपुर जिले में बादल गरजने के साथ बिजली गिर सकती है। इसके अलावा जौनपुर, कौशाम्बी, कुशीनगर, महाराजगंज, मऊ, मिर्ज़ापुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज, संतकबीर नगर, संत रविदास नगर, सिद्धार्थनगर, सोनभद्र, वाराणसी और उसके आसपास के क्षेत्र में भी बिजली गिरने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के मुताबिक 2 अक्टूबर को भी पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने वाला है, जबकि पूर्वी यूपी में इस दौरान कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। पूर्वी यूपी में इस अवधि में एक दो स्थान पर बादल गरजने और बिजली गिरने की उम्मीद जताई गई है। वहीं यूपी के मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक वर्तमान में भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्र पर प्रचलित एल नीनो परिस्थितियों के और सुदृढ़ होने और सकारात्मक हिन्द महासागरीय द्विध्रुव के प्रभाव से आगामी ऋतु के अक्टूबर महीने के दौरान प्रदेश के ज्यादातर भागों में सामान्य से कम संभावित औसत वर्षा के फलस्वरुप अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव क्षेत्र के कारण पूर्वी उत्तर प्रदेश में बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव क्षेत्र के कारण अक्टूबर के पहले हप्ते के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में आसमान में बादल छाए रहने और कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, जिसके चलते लखनऊ में भी 1-2 अक्टूबर के दौरान आसमान में बादल छाए रहने और कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Also Read: सीएम गहलोत के बयान पर उपराष्ट्रपति का पलटवार, उप राष्ट्रपति धनकड़ के राजस्थान दौरे को लेकर गहलोत ने की थी टिप्पणी!

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story