Top Stories

अगर अभी भी आपके पास दो हजार के नोट बचे हैं तो टेंशन न लें, जाने कहां बदले जा रहें अभी भी दो हजार के नोट

If you have Rs 2000 notes, they can be exchanged in this manner
x

अगर अभी भी आपके पास दो हजार के नोट बचे हैं तो टेंशन न लें।

अगर अभी भी आपके पास दो हजार के नोट हैं तो टेंशन न लीजिए राजधानी लखनऊ में अभी भी दो हजार के नोट बदले जा रहे हैं।

UP News: अगर आपके पास अभी भी दो हजार के नोट पड़े हुए हैं तो टेंशन न लीजिए। आपको पास अभी भी मौका है 2000 के नोटों को बदलवाने का। बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक यानि कि RBI ने 23 मई से 30 सितंबर तक दो हजार रुपये के नोटों को बदलने का समय निर्धारित किया था। लेकिन, RBI ने आखिरी दिन इसकी मियाद को 7 अक्टूबर 2023 तक बढ़ा दी थी। यदि अभी भी आपके पास सर्कुलेशन से बाहर किए गए 2000 रुपये के नोट बचे हैं, तो आपको घबराने या परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपके पास अभी भी मौका है अपने 2000 के गुलाबी नोट को बदलने का।

राजधानी लखनऊ के विपिन खंड स्थित आरबीआई की लखनऊ ब्रांच में जाकर नोट बदले जा सकते है। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा और दो हजार रुपये के नोट के बदले आपको दूसरे नोट मिलेंगे। लेकिन नोट बदलने के लिए ब्रांच जाते समय अपने साथ अपना आधार कार्ड जरूर ले जाएं, क्योंकि नोट आपके आधार कार्ड के आधार पर बदले जाएंगे। यह व्यवस्था 2,000 रुपये के 10 नोटों पर लागू हो रही है।

10 नोट से ज्यादा होतो लगेगा ये दस्तावेज

यदि आप 20,000 से अधिक रुपये के नोट बदलना चाहते है, तो आपको अपने आधार कार्ड, पेन कार्ड और बैंक खाते की पासबुक के साथ जाना आवश्यक होगा। 20,000 से अधिक मूल्य के नोटों को बदलने पर पैसा सीधे आपके बैंक खाते में आरबीआई की तरफ से जमा किया जाएगा। दो हजार के 10 नोट से अधिक होने पर पैसा अकाउंट में ही आयेगा। नोट बदलने के लिया कार्य दिवस में आप को सुबह 10 से 1 बजे के बीच आरबीआई (RBI) में जाना होगा,इस दौरान आप अपने नोट को बदल सकते है।

Also Read: दिल्ली से यूपी शराब लाने वालों पर हो रही है सख्त कार्रवाई, यूपी के सभी बार्डरों पर हो रही है चेकिंग

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story