Top Stories

इजराइल हमास जंग के बीच भारत ने भेजी फलीस्तनीन को मदद, दवाएं समते कई अन्य जरूरी सामान

India sent help to Palestine amid Hamas-Israel war
x

इजराइल हमास जंग के बीच भारत ने भेजी फलीस्तनीन को मदद

हमास-इजायरल युद्ध के बीच फलीस्तीन के लिए भारत ने मदद की पहली खेप भेजी है।

Israel Palestine Attack: इजरायल और हमास के बीच चल रहे जंग के बीच भारत ने फलीस्तीनियों के लिए मदद भेजी है। भारतीय वायु सेना का C-17 विमान लगभग 6.5 टन मेडिकल और 32 डिजास्टर रिलीफ सामग्री लेकर मिस्र के एल-अरिश हवाई अड्डे के लिए रवाना हुआ। इस बात की जानकारी खुद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने अरिंदम बागची ने रविवार (22 अक्टूबर) को दी।

अरिंदम बागची ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा कि फलीस्तीन के लोगों के लिए लगभग 6.5 टन चिकित्सा सहायता और 32 टन आपदा राहत सामग्री लेकर IAF C-17 की उड़ान मिस्र में एल-अरिश हवाई अड्डे के लिए रवाना हुआ है। भारत की तरफ से भेजी गई राहत सामग्री में आवश्यक जीवन रक्षक दवाएं, सर्जिकल सामान, तंबू, स्लीपिंग बैग, तिरपाल, स्वच्छता सुविधाएं, जल शुद्धिकरण टैबलेट सहित अन्य आवश्यक वस्तुएं शामिल हैं।

आपको बता दें कि गाजा के मौजूदा हालात को देखते हुए दुनिया के कई देशों ने फलीस्तीनियों के लिए मदद सामग्री भेजने की अपील की थी। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी को फोन कर बॉर्डर खोलने की अपील की थी, ताकि वहां के लोगों को मदद पहुंचाई जा सके। इसके बाद करीब 20 ट्रक मानवीय सहायता गाजा में पहुंचाई जा चुकी है।

इससे पहले भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने 19 अक्टूबर गुरुवार को फलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से फोन पर बात की थी। इस दौरान PM ने गाजा के अल अहली अस्पताल में नागरिकों की मौत पर भी संवेदना व्यक्त की थी। गौरतलब है कि अल अहली अस्पताल पर हुए हवाई हमले में करीब 500 लोगों की मौत हुई थी।

Also Read: पत्नि ने आशिक संग मिलकर पति को मौत के घाट उतारा, दारु पिलाकर ली जान, लाश यमुना नदी मे फेंक दी

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story