Top Stories

आजमगढ़ से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं शिवपाल यादव, जानिए क्या है सपा की रणनीति

Know here who will be the SP candidate for Lok Sabha from Azamgarh
x

आजमगढ़ से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं शिवपाल यादव।

लोकसभा चुनाव को लेकर सभी दलों ने अपनी तैयारियों जोरों शोरों पर शुरू कर दी है। बड़ी खबर यूपी से आ रही है, आइअ जानते हैं...

UP News: लोकसभा चुनाव जैसे जैसे नजदीक आ रहा है, वैसे वैसे सभी राजनीतिक पार्टियां अब चुनाव के लिए कमर कसना शुरू कर दी है। इससे वंचित उत्तर प्रदेश भी नहीं है । चुकी देश का सबसे बड़ा राज्य होने के नाते सभी पार्टियों का ध्यान सबसे पहले उत्तर प्रदेश पर ही जाता है । आइए जानते हैं इस बार इसबार आजमगढ़ सीट पर किस पार्टी के कौन सा नेता उतरेगा मैदान में।

2022 उपचुनाव में भाजपा ने दर्ज की जीत

आजमगढ़ के लोकसभा सीट पर 2019 के चुनाव में अखिलेश यादव ने बीजेपी के दिनेश लाल यादव निरहुआ को हराकर जीत दर्ज की थी। हालांकि अखिलेश यादव ने 2022 में इस्तीफा दे दिया था । इसके बाद इस सीट पर जुएं उपचुनाव में भाजपा के दिनेश लाल यादव निरहुआ ने जीत दर्ज किया था।

आजमगढ़ से चुनाव लड़ सकते हैं शिवपाल यादव

लोकसभा चुनाव को देखते हुए उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी ने कमर कसना शुरू कर दी है । बताया जा रहा है कि शिवपाल यादव लोकसभा चुनाव 2024 में आजमगढ़ से चुनाव लड़ सकते हैं। इसका मुख्य वजह है आजमगढ़ सीट का समाजवादी पार्टी का गढ़ होना। यही वजह है कि अपने गढ़ को बचाने के लिए सपा की तरफ से शिवपाल यादव आजमगढ़ से चुनाव लड़ने की पूरी तैयारी में हैं। 2022 में जब अखिलेश यादव ने इस्तीफा दिया था तब समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार धर्मेंद्र यादव इस सीट को बचाने में कामयाब नहीं हो पाए थे । यही वजह है कि अब समाजवादी पार्टी आजमगढ़ में कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है । कई राजनीतिक विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि समाजवादी पार्टी पूर्वांचल साधने के लिए शिवपाल यादव को आजमगढ़ से चुनाव लड़ाने की तैयारी में है। अगर ऐसा होता है तो उनकी विधानसभा सीट पर जसवंत नगर से आदित्य यादव को लड़ाया जा सकता है ।

2022 में बीजेपी ने किया था आजमगढ़ सीट पर कब्जा

अखिलेश यादव के इस्तीफा के बाद हुए उपचुनाव में समाजवादी पार्टी ने आजमगढ़ से अपना उम्मीदवार धर्मेंद्र यादव को खड़ा किया था वहीं बीजेपी नेएकबार फिर से इस सीट पर अभिनेता दिनेश लाल यादव निरहुआ को खड़ा किया था । नतीजा यह हुआ कि निरहुआ ने बहुत ही कमरजीन से उपचुनाव 2022 में जीत दर्ज किया । मुलायम सिंह यादव ने भी इस सीट से 2014 में जीत दर्ज की थी। हालांकि लंबे समय बाद बीजेपी ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी ।

INDIA गठबंधन का हिस्सा है सपा

समाजवादी पार्टी भी उस गठबंधन का हिस्सा है जिसका मकसद एनडीए को हराना है। यही वजह है कि INDIA गठबंधन में शामिल सभी पार्टियों का मुख्य उद्देश्य ही एनडीए गठबंधन को हराना है। हालांकि अभी तक सीटों का बंटवारा नहीं हुआ है। इस बीच सपा ने यूपी की वीआईपी सीटों पर अपने उम्मीदवार लगभग तय कर लिए हैं।

Also Read: जल्द बदलेगा यूपी का मौसम, ठंड को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानें कैसा रहेगा मौसम

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story