Top Stories

राजधानी दिल्ली में 12-14 अक्टूबर को होगी P-20 की बैठक, जानिए क्या है P-20 जिसके लिए फिर सज रही है दिल्ली

P-20 is happening in Delhi, know what it is for which Delhi is getting ready again
x

राजधानी दिल्ली में 12-14 अक्टूबर को होगी P-20 की बैठक।

देश की राजधानी को एक बार फिर से सजाया जा रहा है, इसका कारण है दिल्ली में 12-14 अक्टूबर को होने जा रहे पी-20 की बैठक आइए जानते हैं आखिर ये क्या है P-20

P-20 Meeting: जी-20 शिखर सम्मेलन के भव्य और शानदार आयोजन के बाद अब देश की राजधानी दिल्ली में पी-20 की तैयारियां हो रही हैं। ये सम्मेलन 12 से 14 अक्टूबर को दिल्ली के द्वारका में बने नए कन्वेंशन सेंटर यशोभूमि में होगा। जी-20 की ही तरह इसके लिए भी दिल्ली को सजाया गया है, खासतौर पर द्वारका के पूरे इलाके में खास तैयारियां की गई हैं। इस आयोजन के मौके पर एक बार फिर से आपको राजधानी की कई सड़कों पर जी-20 जैसा ही नजारा देखने को मिल सकता है।

जानिए आखिर क्या है P-20 Meeting

सबसे पहले जान लेते हैं कि ये पी-20 आखिर है क्या? दरअसल ये समिट भी जी-20 से जुड़ा हुआ है। जी-20 में शामिल तमाम देशों की संसदों के पीठासीन अधिकारी इस बैठक में शामिल होते हैं। यहां P का मतलब पार्लियामेंट है। इसके अलावा आमंत्रित देशों के पीठासीन अधिकारी भी इसमें हिस्सा लेते हैं। भारत की संसद की अध्यक्षता में जी-20 देशों की संसदों के अध्यक्ष तमाम मुद्दों पर चर्चा करेंगे। हर साल जी-20 के बाद ये पी-20 बैठक होती है। इस बार भारत इसकी मेजबानी कर ये जी-20 रहा है। ये 9वां पी-20 सम्मेलन है, जो भारत में आयोजित किया जा रहा है।

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार 13 अक्टूबर को जी20 सदस्य देशों की संसदों के पीठासीन अधिकारियों की बैठक पी-20 का उद्घाटन करेंगे। जिसमें लैंगिक समानता, पर्यावरण, लोकतंत्र की शक्ति, महिला नेतृत्व विकास, हरित ऊर्जा और ऐसे ही कई महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

इस बार भारत में होने वाले इस पी-20 सम्मेलन की थीम वसुधैव कुटुंबकम- एक पृथ्वी, एक कुटुंब, एक भविष्य के लिए संसद है। भारत की तरफ से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला इस समिट में हिस्सा लेंगे। इसी तरह बाकी देशों के संसदों के प्रमुख भी बैठक में शामिल होने के लिए भारत पहुंच रहे हैं। जिनके स्वागत के लिए पहले से ही तमाम तरह की तैयारियां हो चुकी हैं। साथ ही सुरक्षा के भी तमाम पुख्ता इंतजाम दिल्ली में किए गए हैं।

Also Read: मध्य प्रदेश में रैली को संबोधित करने पहुंची प्रियंका गांधी, बीजेपी पर बोली जमकर हमला

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story