Top Stories

विजयदशमी पर PM मोदी ने देशवासियों से 10 संकल्प लेने की अपील की, यहां जानें वो 10 संकल्प

PM Modi On Vijayadashami asked the countrymen to take 10 resolutions, know what they are.
x

विजयदशमी पर PM मोदी ने देशवासियों से 10 संकल्प लेने की अपील की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राजधानी दिल्ली के द्वारका सेक्टर में रावण दहण किया।

PM Narendra Modi: दशहरा के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को दिल्ली के द्वारका में DDA ग्राउंड में रावण दहन कार्यक्रम में शामिल हुए। जहां उन्होंने देशवासियों से कम से कम एक गरीब परिवार की सामाजिक-आर्थिक स्थिति को ऊपर उठाने सहित 10 संकल्प लेने का आग्रह किया। कार्यक्रम स्थल के मंच पर आयोजकों द्वारा प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया गया। मैदान में काफी संख्या में लोग रावण दहन देखने का इंतजार कर रहे थे। प्रधानमंत्री मोदी ने सियावर रामचन्द्र की जय के नारे से अपने भाषण की शुरुआत की। इसके बाद पीएम ने नागरिकों को नवरात्रि और विजयादशमी की शुभकामनाएं दीं। साथ ही उन्होंने हर देशवासी से 10 संकल्प लेने के लिए कहा. आइए हम जानते हैं पीएम के सम्बोधन की बड़ी बातें

  • पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा पूरे देश को विजयदशमी की बधाई देता हूं। यह पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व है। हम हर साल रावण दहन करते हैं लेकिन इतना ही काफी नहीं है। यह पर्व संकल्पों को दोहराने का भी पर्व है।
  • जाति जनगणना को लेकर पीएम ने यहां से विरोधियों पर निशाना साधते हुए बोले कि रावण दहन केवल एक पुतला जलाने के बारे में नहीं होना चाहिए, बल्कि उन ताकतों के बारे में भी होना चाहिए जो मां भारती को जातिवाद और क्षेत्रवाद के नाम पर विभाजित करने की कोशिश करते हैं।
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने समाज में सौहार्द को नुकसान पहुंचाने वाली जातिवाद और क्षेत्रवाद जैसी विकृतियों को खत्म करने का आह्वान किया। उन्होंने अपने संबोधन में आगे कहा कि अयोध्या में राम जन्मभूमि पर भगवान राम मंदिर का निर्माण धैर्य की जीत का प्रतीक है।
  • पीएम मोदी ने आगे कहा हम भाग्यशाली हैं कि लंबे इंतजार के बाद अयोध्या में राम जन्मभूमि पर भगवान राम मंदिर का निर्माण होते देख रहे हैं।
  • पीएम मोदी ने कहा कि दशहरा उत्सव बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। विजयादशमी का यह पर्व, अन्याय पर न्याय की विजय, अहंकार पर विनम्रता की विजय और आवेश पर धैर्य की विजय का पर्व है।
  • पीएम मोदी ने कहा कि हम गीता का ज्ञान जानते हैं और आईएनएस विक्रांत और तेजस का निर्माण भी जानते हैं। हम श्री राम की मर्यादा जानते हैं और यह भी जानते हैं कि अपनी सीमाओं की रक्षा कैसे करनी है।

इन बातों के साथ ही पीएम मोदी ने इस साल देशवासियों से दशहरे पर 10 संकल्प लेने का आग्रह किया। इन 10 प्रतिज्ञाओं में जल संरक्षण, डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहित करना, अपने आस-पास स्वच्छता बनाए रखना, वोकल फॉर लोकल होना और मेड इन इंडिया प्रोडक्ट खरीदना, गुणवत्तापूर्ण काम करना, पहले भारत का भ्रमण करना उसके बाद ही किसी विदेशी देश का दौरा करना, प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहित करना, दैनिक भोजन में सुपरफूड बाजरा को शामिल करना, जीवन में फिटनेस को प्राथमिकता देना और योग और खेल को शामिल करना और अपनी सामाजिक और आर्थिक स्थिति को ऊपर उठाने के लिए एक गरीब परिवार का सदस्य बनना शामिल है।

Also Read: जल्द बदलेगा यूपी का मौसम, ठंड को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानें कैसा रहेगा मौसम

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story