Top Stories

सीएम योगी ने दिया अध्यापकों को दीवाली का तोहफा, प्राइमरी टीचर्स के प्रमोशन की शुरू हुई तैयारी

Preparations started for Diwali gift promotion to primary teachers in UP
x

सीएम योगी ने दिया अध्यापकों को दीवाली का तोहफा

यूपी के प्राइमरी टीचर्स को योगी सरकार ने दीवाली का तोहफा दिया है। यहां पढ़िए पूरी खबर...

UP Primary Teacher Promotion: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने योगी आदित्यनाथ ने परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में कार्यरत अध्यापकों को दिवाली का तोहफा दे दिया है। यूपी सरकार प्रदेश के प्राथमिक शिक्षकों को पदोन्नत करने जा रही है। सरकार की ओर से इसकी तैयारी चल रही है। खास बात ये है कि इसमें 68500 सहायक अध्यापक भर्ती के अंतर्गत चुने गए शिक्षकों को भी प्रमोशन का अवसर प्रदान किया जाएगा।

यूपी में प्राइमरी टीचर्स के लिए नवंबर का महीना न सिर्फ तौहार ले के आ रहा है बल्कि अपने साथ खुशियों की सौगात ला रहा है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रमोशन की प्रक्रिया 8 नवंबर तक पूरी कर ली जाएगी। इसमें सहायक अध्यापक भर्ती के अंतर्गत चुने गए शिक्षकों को भी प्रमोशन दिया जाएगा।

इन शिक्षकों को मिलेगा का प्रमोशन का फायदा

सरकार की तरफ से स्पष्ट किया गया है कि प्रमोशन का फायदा उन्हीं शिक्षकों को मिलेगा जिन्होंने पांच साल की सेवा पूरी कर ली है। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने 15 अक्टूबर को एक आदेश जारी किया था। जिसमें 30 सितंबर 2023 तक पांच साल की सेवा पूरी कर चुके शिक्षकों को भी शामिल करने का आदेश दिया था। जिससे अब इस रेस में 68500 भर्ती हुए शिक्षक भी शामिल हो गए हैं।

बीएसए को देना होगा प्रमाणपत्र

त्रुटिरहित सीनियर्स की लिस्ट को अपलोड करने का एक प्रमाणपत्र भी बीएसए को देना होगा। ध्यान देने वाली बात है कि शिक्षकों की सीनियर्स लिस्ट मानव संपदा पोर्टल पर 24 जुलाई तक अपलोड की गई थी। प्रयागराज के साथ ही कई जिलों में 2009 से नियुक्त शिक्षकों की पदोन्नति नहीं हो पाई है। शिक्षकों के प्रमोशन का मामला पिछले छह महीने से चर्चा में है। इस बारे में इस साल पहले भी आदेश जारी हो चुका है। शिक्षकों का कहना है कि समय से प्रमोशन न होने से उन्‍हें हर महीने औसतन ढाई से तीन हजार रुपयों का नुकसान हो रहा है।

Also Read: सीएम योगी ने पीओको के लेकर कही बड़ी बात, बोले PoK के लोग कह रहे हमें भी भारत का हिस्सा बनाइए

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story