Top Stories

यूपी में प्रतापगढ़ के तीन रेलवे स्टेशनों के बदले गए नाम, रेलवे ने जारी की अधिसूचना, जानें स्टेशनों के नए नाम

Railways issued notification on changing the names of three railway stations in UP
x

यूपी में प्रतापगढ़ के तीन रेलवे स्टेशनों के बदले गए नाम।

यूपी के प्रतापगढ़ जिले के तीन रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए गए है, प्रतापगढ़ जंक्शन समेत दो अन्य स्टेशनों के नाम में बदलाव किया गया है।

UP News: उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से रेलवे स्टेशनों के नामों में बदलाव किया गया है। इस बार यूपी के प्रतापगढ़ जिले (Pratapgarh) के तीन रेलवे स्टेशनों के नाम बदले गए हैं। नवरात्रि से पहले इन तीनों स्टेशनों का नाम बदलने की तैयारी है। उत्तर रेलवे की ओर से इसे लेकर गुरुवार की रात को अधिसूचना जारी कर दी गई। अधिसूचना के तहत अब प्रतापगढ़ जंक्शन (Pratapgarh Junction) का नाम बदलकर मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन कर दिया जाएगा, अंतू जंक्शन का नाम अब मां चंद्रिका देवी धाम अंतू होगा और बिशनाथगंज के शनिदेव धाम बिशनाथगंज कर दिया जाएगा।

प्रतापगढ़ में जिन तीन रेलवे स्टेशनों के जो नए नाम रखे गए हैं, वो यहां के प्रमुख धार्मिक स्थलों के नाम पर आधारित हैं। ये तीनों धार्मिक स्थल प्रतापगढ़ में आते हैं और इनकी सदियों से मान्यता चली आ रही है। इन धार्मिक स्थलों पर सुदूर प्रांतों से लोग आते हैं। इन रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने से यहां के धार्मिक स्थलों को भी नई पहचान मिलेगी।

उत्तर रेलवे की ओर से अधिसूचना जारी

इसी साल अप्रैल के महीने में केंद्र सरकार के विज्ञान एवं तकनीकी मंत्रालय की ओर से इन तीनों स्टेशने को नाम बदलने के आदेश जारी किए गए थे, लेकिन इनका नाम बड़ा होने की वजह से इनका कोड बनाने में परेशानी आ रही थी, लेकिन अब इस समस्या का भी समाधान कर लिया गया है, कोड में बदलाव के लिए गृहमंत्रालय को पत्र भेजा गया था, गृह मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद अब इनका कोड भी बन गया है। अधिसूचना में नए कोड़ की भी जानकारी दी गई है।

अधिसूचना के मुताबिक मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन का कोड MBDP होगा, मां चंद्रिका देवी धाम अंतू का कोड MCDA रखा गया है और शनिदेव धाम बिशनाथगंज का कोड SBTJ होगा. इन कोड के बनने के बाद रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने का रास्ता साफ हो गया है।

Also Read: यूपी में मानसून अपने आखिरी पड़ाव पर, अगले 4 दिन नहीं होगी बारिश, जानें मौसम का हाल

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story