Top Stories

नेपाल से लेकर दिल्ली एनसीआर तक की धरती भूकंप से कांपी, नेपाल रहा केन्द्र

Severe earthquake in Nepal, intense tremors from Kathmandu to Delhi
x

नेपाल से लेकर दिल्ली एनसीआर तक की धरती भूकंप से कांपी।

आज सुबह-सुबह नेपाल में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसका असर बिहार से लेकर दिल्ली तक रहा।

Earthquake in Nepal: आज सुबह-सुबह ही नेपाल से लेकर बिहार तक की धरती में कंपन हुआ। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक नेपाल में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया है। भूकंप का झटका बागमती और गंडकी प्रांत के अन्य जिलों में भी महसूस किया गया। राष्ट्रीय भूकंप निगरानी और अनुसंधान केंद्र के मुताबिक सुबह 7:39 बजे भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। नेपाल के धाडिंग जिले भूंकप का केंद्र रहा। हालांकि किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं है।

दिल्ली एनसीआर तक भूकंप के झटके

एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक धाडिंग जिले में नौकशाह बद्रीनाथ गैरा ने कहा कि उन्हें भूंकप के तेज झटके का अनुभव किया। नेपाल के भूकंप के झटके को दिल्ली-एनसीआर तक महसूस किया गया। यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूंकप का केंद्र 13 किलोमीटर नीचे था।

आखिर क्यों आते हैं नेपाल में इतने भूंकप

नेपाल में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। इससे पहले नेपाल के सुदूरपश्चिम प्रांत में 16 अक्टूबर को 4.8 तीव्रता का भूकंप आया था। नेपाल भारतीय और तिब्बती टेक्टोनिक प्लेट के बीच बसा है। ये टेक्टोनिक प्लेट्स हर 100 सालों में दो मीटर तक खिसक जाती है, जिसकी वजह से दबाव पैदा होता है और भूकंप आता है। नेपाल में 2015 में 7.8 तीव्रता के भूकंप और उसके बाद आए झटकों की वजह से लगभग 9,000 लोगों की मौत हो गई थी।

नेपाल सरकार की आपदा के बाद की जरूरतों के आकलन रिपोर्ट (पीडीएनए) के मुताबिक, नेपाल दुनिया का 11 वां सबसे ज्यादा भूकंप वाला देश है। हाल के समय में दुनिया भर में लगातार भूकंप के झटकों ने वैज्ञानिकों का ध्यान खींचा है।

Also Read: अखिलेश यादव ने बीजेपी पर बोला हमला, कहा-यूपी में सपा ही बीजेपी का कर सकती है मुकाबला

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story