Top Stories

Ayodhya Airport: दिसंबर में बन कर तैयार हो जाएगा श्रीराम एयरपोर्ट, जानें कितना काम हुआ पूर्ण

Shri Ram Airport will be ready in December
x

श्रीराम एयरपोर्ट दिसंबर में हो जाएगा तैयार।

अयोध्या में बन रहे श्रीराम एयरपोर्ट का काम लगभग अक्टूबर महीने में पूरा होने वाला था, लेकिन कुछ कारणों से यह काम साल के अंत में पूरा होगा। पढ़िए पूरी खबर...

Ayodhya Shriram International Airport: मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की नगरी में बन रहे एयरपोर्ट का काम जोरों पर है। लेकिन अभी भक्तों को एयरपोर्ट के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम एयरपोर्ट के रनवे का कार्य लगभग पूरा हो गया है। टर्मिनल बिल्डिंग का 75 प्रतिशत पूरा हो चुका है। संचार उपकरणों का कैलिब्रेशन का कार्य जोरों पर चल रहा है। कुछ ट्रैक पर यह कार्य पूरा कर लिया गया है। टर्मिनल बिल्डिंग निर्माण पूरा न होने के कारण अक्टूबर महीने से विमानों का संचालन नहीं हो सकेंगे। इसके लिए लोगों को भक्तों को दिसंबर तक इंतजार करना पड़ेगा। अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि परिसर में भव्य राम मंदिर का निर्माण भी जारी है। मंदिर के पहले तल का कार्य पूरा हो गया है। मंदिर में भगरान राम की जनवरी के तीसरे सप्ताह प्राण प्रतिष्ठा होनी है। जिसको लेकर कार्यक्रम प्रस्तावित है। राम मंदिर के साथ ही अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम एयरपोर्ट का भी निर्माण तेजी से किया जा रहा है। इससे पहले अयोध्या अक्टूबर तक विमानों के संचालन की आस लगाई जा रही थी, लेकिन टर्मिनल बिल्डिंग के निर्माण में देरी के चलते राम नगरी आने वाले यात्रियों को और इंतजार करना पड़ सकता है।

500 यात्रियों की क्षमता का होगा एयरपोर्ट

श्रीराम एयरपोर्ट के निदेशक विनोद कुमार ने बताया कि एयरपोर्ट पर रनवे का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। उपकरणों का कैलिब्रेशन का कार्य चल रहा है। कुछ का कार्य पूरा हो गया है। ढाई सौ यात्रियों के आगमन और ढाई सौ यात्रियों के प्रस्थान समेत कुल मिलाकर 500 यात्रियों की क्षमता का एयरपोर्ट विकसित किया जा रहा है। साथ ही यात्रियों को हवाई अड्डे पर अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व अयोध्या से घरेलू उड़ानें शुरू कर दी जाएगी। श्रीराम एयरपोर्ट के निर्माण और संचालन से अयोध्यावासियों ही नहीं, बल्कि संपूर्ण विश्व के राम भक्तों को हवाई यातायात की सुविधा उपलब्ध होगी । साथ ही अयोध्या में रोजगार के नए अवसर प्रदान करेगा।

Also Read: बच्चों के शौख न पूरे कर पाने के गम में पिता ने लगाया मौत को गले, पढ़ें दिल दहला देने वाली खबर

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story