Top Stories

यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र रजिस्टेशन में हुई गलतियों को सुधारे को यूपी बोर्ड ने दिया मौका, जानें पूरी प्रक्रिया

Students appearing in UP Board Exam, if there is a mistake in registration, get it rectified soon
x

यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र रजिस्टेशन में हुई गलतियों को सुधार सकेंगे।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं को त्रुटि सुधार का मिला मौका दिया है।

UP News: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं को त्रुटि सुधार का मिला मौका दिया है। यूपी बोर्ड ने पहली बार ऑनलाइन संशोधन के लिए वेबसाइट पर व्यवस्था की है। परीक्षार्थी का नाम, माता-पिता का नाम, जन्मतिथि, जेंडर, जाति फोटो और विषयों आदि को एक साथ संशोधित कर सकते हैं। यूपी बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर संशोधन कर सकते हैं।

पहली बार हुई है यह व्यवस्था

यूपी बोर्ड ने ऑफलाइन संशोधन प्रक्रिया में सुधार करते हुए छात्र-छात्राओं के व्यापक हित में पहली बार व्यवस्था की है। सभी माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य को विशेष रूप से निर्देश जारी किया गया है। यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड 10वीं और 12वीं परीक्षा 2024 के सभी संस्थागत, व्यक्तिगत छात्र-छात्राओं के शैक्षिक विवरणों की विद्यालय अभिलेख से जांच कर लेने के निर्देश दिए गए हैं।

गलतियों की वजह से छात्रों की हुई थी परेशानी

इसके साथ ही छात्र-छात्राओं और उनके अभिभावकों से भी इनकी चेकलिस्ट कर जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं। किसी प्रकार की त्रुटि मिलने पर वेबसाइट पर तत्काल संशोधित अपडेट करने का निर्देश दिया गया है। यूपी बोर्ड के मुताबिक पिछले सालों में त्रुटियों की वजह से छात्र-छात्राओं को काफी परेशानी हुई थी। जिसको देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

अंतिम अनुक्रमांक जारी नहीं किया गया

परीक्षा में शामिल करने के लिए अंतिम अनुक्रमांक की मांग की जाती है। अंतिम अनुक्रमांक पर छात्रों की ओर से परीक्षा में नकल करने की संभावना ज्यादा होती है। इस कुप्रथा पर प्रभावी अंकुश लगाते हुए ही अंतिम अनुक्रमांक नहीं दिया गया है। इसके साथ ही पिछले सालों 2020 से 22 तक की परीक्षा में नियम के खिलाफ अंतिम अनुक्रमांक मांगने वाले दोषी प्रधानाचार्य के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई है। उनसे संबंधित 199 विद्यालयों को डिबार कर दिया गया है।

संशोधन के लिए नहीं मिलेगा अतिरिक्त मौका

यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट 2024 की परीक्षा को लेकर सभी प्रधानाचार्य को निर्देशित किया है कि छात्र-छात्राओं का विवरण निर्धारित तारीख तक वेबसाइट पर अपलोड होने से वंचित न रहें। बोर्ड के मुताबिक इसके बाद संशोधन का कोई अतिरिक्त मौका नहीं दिया जाएगा।

Also Read: काशी में बनेगा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, पीएम मोदी रखेंगे आधारशिला

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story