Top Stories

यूपी पीसीएस मेंस 2023 की परीक्षा आज से, यहां जानें किस दिन होगा कौन सा पेपर

UP PCS Mains 2023 exam starts, know which paper is when
x

यूपी पीसीएस मेंस 2023 की परीक्षा आज से शुरू।

यूपी लोक सेवा आयोग ने यूपी पीसीएस मेंस 2023 परीक्षा के लिए फाइनल लिस्ट जारी कर दिया है।

UPPSC PCS 2023: यूपी लोक सेवा आयोग ने पीसीएस मेंस 2023 परीक्षा को लेकर बड़ी अपडेट दी है। आपको बता दें कि लोक सेवा आयोग के मुताबिक पीसीएस मेंस परीक्षा 2023, 26 सितंबर से 29 सितंबर के बीच आयोजित होगी। यूपी लोक सेवा आयोग ने पीसीएस मेंस परीक्षा को लेकर फाइनल लिस्ट जारी कर दी है। अब आइए आपको हम बतातें हैं कि किस दिन कौन सा पेपर होगा।

कब होगा कौन सा पेपर

यूपी लोक सेवा आयोग द्वारा जारी फाइनल लिस्ट के मुताबिक 26 सितंबर को पहली पाली में सामान्य हिंदी की परीक्षा होगी, जबकि दूसरी पाली में निबंध का प्रश्न पत्र होगा। 27 सितंबर को पहली पाली में सामान्य अध्ययन प्रथम प्रश्न पत्र और द्वितीय पाली में सामान्य अध्ययन द्वितीय प्रश्न पत्र होगा।

इसके अगले दिन 28 सितंबर को पहली पाली में सामान्य अध्ययन का तीसरा प्रश्न पत्र और दूसरी पाली में समान्य अध्ययन चौथा प्रश्न पत्र होगा जबकि 29 सितंबर को पहली पाली में समाज अध्ययन पांचवां प्रश्न पत्र और दूसरी पाली में समाज अध्ययन का छठवां प्रश्न पत्र होगा। परीक्षा के लिए प्रयागराज में चार और लखनऊ में एक केंद्र बनाया गया है। इसके साथ ही यहां पर परीक्षा के लिए सुरक्षा व्यवस्था के भी इंतजाम किए गए हैं।

इतने अभ्यार्थी होंगे शामिल

आपको बता दें कि पीसीएस मेंस 2023 परीक्षा में 3852 अभ्यर्थी शामिल होंगे, जिसमें आयोग ने प्री परीक्षा में सफल 153 अभ्यर्थियों का अभ्यर्थन निरस्त कर दिया था। लेकिन 12 सितंबर तक इन अभ्यार्थियों से प्रत्यावेदन मांगा गया था। पीसीएस की 254 व्यक्तियों के सापेक्ष 4047 अभ्यर्थी मेंस परीक्षा के लिए सफल घोषित किए गए थे।

Also Read: यूपी एटीएस को मिली बड़ी कामयाबी, लखनऊ से दबोचा ISI जासूस

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story