उत्तर प्रदेश

अयोध्या में आज होगी यूपी कैबिनेट की बैठक, जानिए किन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

Yogi cabinet meeting today in Ayodhya, green signal given to many big decisions
x

अयोध्या में आज योगी कैबिनेट की बैठक

यूपी कैबिनेट की बैठक आज अयोध्या में होगी। दिवाली के पहले की इस कैबिनेट बैठक को कई मामलों में खास माना जा रहा है।

UP Cabinet Meeting: उत्तर प्रदेश की कैबिनेट बैठक आज होनी है। दीवाली के पहले यह कैबिनेट बैठक कई मामले में खास मानी जा रही है। सीएम योगी के अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने पूरे मंत्रिमंडल के साथ आज गुरुवार 9 नवंबर को भगवान राम की नगरी अयोध्या में मौजूद रहेंगे। 11 नवंबर को होने वाले भव्य दीपोत्सव से पहले योगी कैबिनेट आज अयोध्या में बैठक होगी। सीएम आज सुबह लगभग 11 बजे रामकथा पार्क पहुंचेंगे। इसके बाद मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ हनुमानगढ़ी में दर्शन पूजन करेंगे। वहीं से श्री राम जन्मभूमि परिसर का पूजन एवं श्री राम लला विराजमान मंदिर में पूजा आदि करेंगे।

सीएम योगी आदित्यनाथ लगभग दोपहर 12 बजे अंतरराष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय में मंत्रिमंडल परिषद की बैठक करेंगे। सीएम योगी अयोध्या में लगभग 4 घंटे के लिए कैबिनेट की बैठक में शामिल होने आ रहे हैं। इसके साथ मुख्यमंत्री सहित उनकी कैबिनेट के मंत्रीगण अयोध्या में होने वाले दीपोत्सव की तैयारियों का भी जायजा लेंगे। प्रदेश के सभी कैबिनेट मंत्रियों को कैबिनेट की बैठक के लिए अयोध्या में उपस्थित रहने के लिए निर्देश जारी किया गया है।

यूपी कैबिनेट विस्तार की चर्चा तेज

योगी कैबिनेट विस्तार की चर्चा भी खूब हो रही है। सीएम योगी ने मंगलवार को राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से मुलाकात की थी। वहीं इस बैठक में अयोध्या तीर्थ विकास परिषद, देवीपाटन धाम तीर्थ विकास परिषद और मुजफ्फरनगर के शुक्रताल धाम तीर्थ विकास परिषद के गठन को हरी झंडी दी जा सकती है। ये भी उम्मीद है कि स्थान और अवसर के महत्व को देखते हुए बैठक के दौरान कुछ प्रमुख घोषणाएं की जाएंगी।

सुप्रीम कोर्ट ने इसी दिन सुनाया था ऐतिहासिक फैसला

अयोध्या में राज्य कैबिनेट की यह पहली बैठक होगी। इससे पहले वर्ष 2019 में प्रयागराज में भी कैबिनेट की बैठक की गयी थी। उसी श्रृंखला में अयोध्या में रामलला की जन्मस्थली पर कैबिनेट की बैठक आयोजित की जा रही है। अयोध्या में प्रदेश कैबिनेट की बैठक आयोजित करने के लिए 9 नवंबर की तिथि का चयन इस तथ्य को देखते हुए महत्वपूर्ण है कि सुप्रीम कोर्ट ने साल 2019 में इसी तारीख को अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त करने वाला फैसला सुनाया था। इसके अलावा 9 नवंबर 1989 को ही विश्व हिंदू परिषद ने अयोध्या में राम मंदिर की पहली आधारशिला रखी थी।

Also Read: UP News: बैंक मैनेजर ने महिला सहकर्मी का बनाया अश्लील वीडियो, हड़पे लाखों रुपए

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story