बिहार : प्रशासन ने की शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण ढंग से त्योहार मनाने की अपील

निर्णय लिया गया कि शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण ढंग से पर्व मनाया जायेगा

Update: 2021-11-01 17:25 GMT

बिहार के मुंगेर जिला संग्रहालय सभागार में जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने जिलास्तरीय शांति समिति, केन्द्रीय प्रतिमा विसर्जन समिति मुंगेर एवं जमालपुर के सदस्यों के साथ आगामी दीपावली, कालीपूजा, छठ महापर्व में व्यवस्था संधारण हेतु बैठक की जिसमें सदस्यों के साथ बैठकर निर्णय लिया गया कि शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण ढंग से पर्व मनाया जायेगा। जिला प्रशासन ने स्पष्ट रूप से कहा कि सरकारी नाव एवं प्रशासन द्वारा अधिग्रहित नावों को छोड़कर सभी प्रकार के निजी नाव, डेंगी आदि का परिचालन गंगा नदी का पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

जिला प्रशासन सभी आमजनों की सुरक्षा के मद्देनजर अपील करता है कि छठ व्रतियाॅ अपने घर पर ही अध्र्य दें। छठ घाट पर किसी प्रकार के आतिशबाजी/पटाखे न छोड़े। छठ पूजा घाट पर यत्र-तत्र न थूकें ताकि पर्व की शुद्धता बनी रहे। छठ पूजा घाट के आस-पास खाद्य पदार्थ का स्टाॅल नहीं लगायंे। जिला पदाधिकारी ने संबंधित अंचलाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी को निदेश दिया की खतरनाक घाटों को माॅनिटरिंग करे तथा बैरिकेडिंग/फ्लैक्स के माध्यम से सुरक्षा का पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करे।

काली पूजा विसर्जन को लेकर सभी ने सदस्यों ने ससमय एवं शांतिपूर्ण विसर्जन करने का सहमति दी गयी। आतिशबाजी एवं पटाखे पर पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा। जिला प्रशासन द्वारा पटाखें बिक्री पर कड़ी नजर रखी जायेगी तथा सख्त कार्रवाई की जायेगी। अचंलाधिकारी अपने क्षेत्रों में इसका व्यापक प्रचार करेगे। साफ सफाई एवं प्रकाश व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए नगर आयुक्त को निदेश दिया गया।

बिजली तार को दुरुस्त करने के लिए कार्यपालक अभियंता विद्युत को निदेशित किया गया। डीजे पर रोक रहेगी।पूजा समिति एवं थानाध्यक्ष की यह जिम्मेवारी होगी। शहर में छिड़काव कराने का निदेश नगर निगम को दिया गया। घाटों पर रस्सी, बैरिकेडिंग, लाईट की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया।

Tags:    

Similar News