बिहार में BJP-JDU गठबंधन टूटने की कगार पर! जानिए- क्या हैं बड़े कारण जिसकी वजह से आमने-सामने हैं बीजेपी और नीतीश कुमार!

सूत्रों के अनुसार जल्दी ही जेडीयू बीजेपी से अलग होने की घोषणा कर सकती है.

Update: 2022-08-08 06:38 GMT

बिहार में जनता दल यूनाइटेड (JDU) और बीजेपी (BJP) का गठबंधन टूटने की कगार पर है. सूत्रों के अनुसार जल्दी ही जेडीयू बीजेपी से अलग होने की घोषणा कर सकती है. माना जा रहा है कि आरजेडी, लेफ़्ट फ़्रंट और कांग्रेस के साथ मिल कर वैकल्पिक सरकार बनाने की तैयारी चल रही है. दरअसल पार्टी के अधिकांश विधायक मध्यावधि चुनाव नहीं चाहते हैं. इसलिए अन्य पार्टियों से सरकार बनाने को लेकर बातचीत चल रही है. जेडीयू का आरोप है कि बीजेपी उनकी पार्टी तोड़ने की कोशिश कर रही है और आरसीपी सिंह के ज़रिए जेडीयू को नुक़सान पहुंचाने में लगी है.

हालांकि कल जनता दल यूनाइटेड (जदयू) ने अपनी सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ अनबन की अटकलों को खारिज किया था और सब कुछ ठीक होने का दावा किया था. लेकिन अब इन दोनों पार्टियों के गठबंधन टूटने की खबरें आ रही हैं.

बड़े कारण जिसकी वजह से बीजेपी से अलग हो सकती है जेडीयू?

नीतीश कुमार चाहते हैं कि बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा को हटा दिया जाए. मुख्यमंत्री ने विजय कुमार सिन्हा पर कई बार अपना आपा खोया है, उन पर नीतीश कुमार ने अपनी सरकार के खिलाफ सवाल उठाकर संविधान का खुले तौर पर उल्लंघन करने का आरोप लगाया है.

नीतीश कुमार अपनी पार्टी जद (यू) को जून 2019 में नरेंद्र मोदी सरकार में केवल एक ही मंत्री पद की पेशकश की बात से भी नाराज हैं. उन्होंने बिहार के विस्तारित मंत्रिमंडल में अपनी पार्टी के आठ सहयोगियों को शामिल कर पलटवार किया था और एक को भाजपा के लिए खाली छोड़ दिया था.

जद (यू) प्रमुख राज्य और राष्ट्रीय चुनाव एक साथ कराने के खिलाफ हैं. राज्यों और संसद के चुनाव एक साथ कराने का विचार पीएम मोदी ने किया था, जिसका विपक्ष ने कड़ा विरोध किया है. यह उन मुद्दों में से एक था, जहां जद (यू) को विपक्ष के साथ आम जमीन मिली.

सूत्रों के अनुसार नीतीश कुमार अपने मंत्रिमंडल में भाजपा के मंत्रियों के चयन में एक बड़ा हिस्सा चाहते हैं. सूत्रों ने कहा कि हालांकि, यह कदम गृह मंत्री अमित शाह की बिहार पर कथित पकड़ को कमजोर करेगा, जिसे उनके करीबी के रूप में देखा जाता है. उदाहरण के लिए, भाजपा के सुशील मोदी, जो नीतीश कुमार कार्यकाल के अधिकांश सालों तक बिहार के उपमुख्यमंत्री रहे थे, उनको पार्टी नेतृत्व ने बिहार से बाहर कर दिया.

नीतीश कुमार भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा सहयोगियों को केंद्रीय मंत्रियों के रूप में सांकेतिक प्रतिनिधित्व की पेशकश पर गठबंधन सहयोगी से भी नाराज हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह, जिन्होंने शनिवार को जद(यू) छोड़ दिया था, उन्होंने केंद्रीय मंत्री बनने के लिए नीतीश कुमार को दरकिनार करते हुए, भाजपा नेतृत्व से सीधे तौर पर बातचीत की थी. जद(यू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन (ललन) सिंह ने रविवार को कहा, "केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होने की क्या जरूरत है? मुख्यमंत्री ने 2019 में फैसला किया था कि हम केंद्रीय मंत्रिमंडल का हिस्सा नहीं होंगे."

साभार : NDTV

Tags:    

Similar News