JNU के पूर्व छात्र कन्हैया कुमार को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Update: 2020-01-30 07:28 GMT

चंपारण। नई दिल्ली. नागरिकता संशोधन कानून ,एनआरसी और एनपीआर के खिलाफ जन-गण-मन यात्रा निकालने से पहले ही पुलिस ने जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार को बिहार के मोतिहारी में हिरासत में ले लिया है. बापू-धाम चंपारण स्थित भितिहरवा आश्रम के बाहर कन्हैया कुमार को पुलिस ने हिरासत में लिया. इसके विरोध में कन्हैया कुमार अपने समर्थकों के साथ धरने पर बैठ गए हैं. अपने टि्वटर हैंडल पर कन्हैया कुमार ने जानकारी दी कि बापू-धाम चंपारण में पुलिस द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद शांतिपूर्ण धरना देना शुरू किया है। 

हालांकि मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने सभा करने से रोक दिया पश्चिमी चंपारण के एसडीएम का कहना है कि कन्हैया को सार्वजनिक बैठक की अनुमति नहीं दी गई है। जेएनयू के पूर्व छात्र को डीएम से भी इजाजत नहीं मिली थी। बतादें कि यह यात्रा पश्चिमी चंपारण के बापूधाम से शुरू होकर 29 फरवरी को पटना के गांधी मैदान में खत्म होनी थी। इसी दिन सीएए-एनआरसी और एनपीआर के विरोध में गांधी मैदान में महारैली का आयोजन किया जाना था।

कन्हैया कुमार ने बुधवार को जानकारी दी थी कि वे शहीद दिवस के मौके पर बिहार में जन-गण-मन यात्रा की शुरुआत करने जा रहे हैं. CAA-NRC-NPR के विरोध में होने वाली इस यात्रा को लेकर गुरुवार की सुबह कन्हैया कुमार बापू-धाम (चंपारण) पहुंचे, लेकिन यात्रा शुरू करने से पहले ही पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया।

कन्हैया ने अपने ट्वीट में कहा, 'आज बापू-धाम (चम्पारण) में गांधीजी को नमन करके गरीब-विरोधी CAA-NRC-NPR के विरोध में एक महीने की जन-गण-मन यात्रा की शुरुआत होनी थी. समाज के सभी तबकों के लोग इस यात्रा में शामिल होने के लिए मौजूद हैं, लेकिन प्रशासन ने कुछ देर पहले हम सबको हिरासत में ले लिया है.'

कन्हैया कुमार ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर कई वीडियो जारी किए हैं, जिसमें वह भाषण देते या लोगों को समझाते नजर आ रहे हैं. वीडियो में कन्हैया कुमार के आसपास पुलिस अधिकारी भी मौजूद दिख रहे हैं. गिरफ्तारी के विरोध में कन्हैया अपने समर्थकों के साथ धरने पर बैठ गए हैं. उन्होंने कहा है, 'चंपारण में अपनी गिरफ्तारी के विरोध में इस यात्रा को शुरू होने से रोके जाने पर लोगों ने भितिहरवा गांधी आश्रम (चम्पारण) के बाहर शांतिपूर्ण धरना शुरू कर दिया है.'

 

 

 

 

Tags:    

Similar News