पूजा पण्डालों और मेलों के स्थल पर लगेगे कोविड टेस्टिंग और टीकाकरण के विशेष कैम्प

Update: 2021-09-25 07:47 GMT

पटना। बिहार के मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि दुर्गापूजा के बाद दीपावली एवं छठ में काफी भीड़ रहती है इसलिए इन त्योहारों पर एहतियात बरतने और भीड़-भाड़ को नियंत्रित करने के उपायों का प्रयोग करने के लिए कहा है। बिहार के मुख्यमंत्री ने खुद ट्वीट कर लिखा कि "आगामी त्योहारों के दौरान जुलूस और भीड़ प्रबंधन हेतु जिला प्रशासन आदेश निर्गत करेंगे।कोरोना संक्रमण के ज्यादा मामले वाले राज्यों से आनेवाले यात्रियों की अनिवार्य कोविड जाँच कराई जाएगी।"

त्योहारों के दौरान जुलूस और भीड़ प्रबंधन को लेकर जिले के डीएम क्या करेंगे और उनके लिए मापदंड तय किया गया है। बिहार सरकार के गृह विभाग के विशेष शाखा की ओर से जारी नए आदेश के मुताबिक त्योहारों के दौरान बिहार के बाहर से आने वाले यात्रियों की बड़ी संख्या को देखते हुए और उसके कारण कोरोना के संभावित प्रसार को रोकने के लिए भीड़ प्रबन्धन और जुलूस पर प्रभावी नियंत्रण के लिए जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय स्तर पर आदेश निर्गत किया जाएगा।

जिला प्रशासन की ओर से दुर्गापूजा के अवसर पर बनने वाले पंडालों या स्थानीय मेला का आदेश देने के लिए जिला प्रशासन को दो विशेष चीजों पर जरूर ध्यान देना होगा। संबंधित पंडाल या मेला प्रबंधक और कार्यकर्ताओं ने कोरोना के ताका की कम से कम एक डोज ली हो।

पंडाल या मेला लगाने के लिए स्वीकृत किए जाने वाले स्थान की घेराबंदी की जाये।और प्रवेश द्वार पर आगंतुकों के टीकाकरण संबंधित प्रमाणपत्र की जांच की व्यवस्था की जाए।यानी कि पूजा पंडालों के प्रबंधन और कमिटी के लोगों को कम से कम कोरोना के टीका क एक डोज लेनी जरूरी है और जो लोग मेला या पंडाल घूमने आएंगे। उनके कोरोना टीकाकरण के सर्टिफिकेट की जांच पंडाल के द्वार पर ही की जाएगी।सरकार ने अपने आदेश में यह स्पष्ट किया है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा महत्वपूर्ण पूजा पण्डालों और मेलों के स्थल पर कोविड टेस्टिंग और टीकाकरण के लिए विशेष कैम्प की व्यवस्था की जाएगी।स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस अवधि में कोविड संक्रमण की स्थिति पर विशेष निगरानी रखी जाएगी और कोविड जांच की संख्या में निर्धारित मानकों के अनुरूप वृद्धि सुनिश्चित की जाएगी।

अनलॉक-7 के नियम-कानून को लेकर सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है। इसबार विशेषकर दुर्गा पूजा और अन्य पर्व त्यौहार को लेकर सरकार ने ध्यान केंद्रित किया है।नीतीश सरकार की नई गाइडलाइन के मुताबिक इसबार लोगों को दुर्गा पूजा में कोरोना के टीकाकरण संबंधित सर्टिफिकेट लेकर मेला घूमने जाना होगा।

इस नई गाइडलाइन में दुर्गा पूजा और मेला को लेकर साफ़-साफ़ यह लिखा गया है कि किस स्थिति में जिले के डीएम दुर्गा पूजा में पंडालों और मेला की अनुमति देंगे।मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साफ निर्देश दिया है कि जो लोग कोरोना प्रभावित राज्यों से बिहार में आएंगे उनके लिए कोविड जांच जरूरी है। बिहार में जो लोग दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ के मौके पर आएंगे वह कोविड जांच जरूर कराएंगे।

Tags:    

Similar News