दिल्ली चुनाव: बीजेपी में किसे मिलेगा टिकट?

बता दें कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 8 फरवरी को मतदान किया जाएगा. वहीं 11 फरवरी को मतगणना की जाएगी.

Update: 2020-01-09 03:20 GMT

दिल्ली विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही भारतीय जनता पार्टी (BJP) में प्रत्याशी तय करने की प्रक्रिया भी तेज हो गई है. बुधवार को सभी विधानसभा क्षेत्रों के संभावित प्रत्याशियों के नाम पर रायशुमारी हुई. जिसमें विस्तारक, प्रभारी, संयोजक के साथ ही विधायक और पार्षद भी शामिल हुए.

इस दौरान सभी से अपने-अपने विधानसभा से तीन उम्मीदवार चुनने के लिए गुप्त वोटिंग हुई. जहां सभी को वो तीन उम्मीदवार कौन होंगे, जो चुनाव जीत सकते हैं, उस पर गुप्त रूप से राय मांगी गई थी. जिसकी प्रक्रिया आज संपन्न हुई. सभी को अपनी राय एक पेटी में डालना थी. जिसके आधार पर दिल्ली बीजेपी की कोर कमेटी फैसला लेगी और इस पर केंद्रीय नेतृत्व अंतिम फैसला लेगा.

कई नेता दौड़ में

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी के कई नेता टिकट की दौड़ में शामिल हैं. इनमें से योग्य उम्मीदवार के चयन और इस काम में पारदर्शिता लाने के लिए इस बार यह तरीका अपनाया गया है. बुधवार को सभी 14 संगठनात्मक जिलों में इसके लिए बैठकें हुई. बैठक में प्रदेश के दो नेता पर्यवेक्षक के तौर पर शामिल हुए. उनकी उपस्थिति में संबंधित जिला में आने वाली सभी विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्याशियों के नाम पर कार्यकर्ताओं अपनी गुप्त राय दी.

इस रायशुमारी में विधानसभा क्षेत्र में तैनात किए गए विस्तारक, प्रभारी और संयोजक के साथ ही, विधानसभा में मंडलों के अध्यक्ष, वर्ष 2015 विधानसभा चुनाव का प्रत्याशी, पार्षद और पूर्व पार्षद (वर्ष 2012 में चुनाव जीतने वाले), जिला अध्यक्ष, उस विधानसभा में रहने वाले प्रदेश, मोर्चे और जिले के पदाधिकारी शामिल हुए. बीजेपी नेताओं ने बताया कि इस प्रक्रिया से योग्य उम्मीदवारों को मैदान में उतारने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही विवाद की संभावना भी नहीं रहेगी.

बता दें कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 8 फरवरी को मतदान किया जाएगा. वहीं 11 फरवरी को मतगणना की जाएगी.

Tags:    

Similar News