हिमाचल : चंबा में भूकंप के लगातार आ रहे झटकों ने लोगों की उड़ाई नींद, सहमे लोग

चंबा में भूकंप के लगातार आ रहे झटकों ने लोगों की नींद उड़ा दी है

Update: 2020-03-30 07:34 GMT

शिमला : चंबा में भूकंप के लगातार आ रहे झटकों ने लोगों की नींद उड़ा दी है। कोरोना वायरस के खौफ से घरों में दुबके लोग बार-बार आ रहे भूकंप से खासे भयभीत हैं। 100 घंटों में सात बार जलजले से चंबा की धरती हिल चुकी है। चंबा जिले में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। यह झटके सुबह 11 बजकर 41 मिनट पर महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.6 आंकी गई।

सबसे पहल रविवार की रात 11 बजकर 47 मिनट पर चंबा में रिक्टर स्केल पर साढ़े चार (4.5) की तीव्रता का भूकम्प आया।

गनीमत यह रही कि भूकंप की वजह से कहीं भी जान-माल को नुकसान नहीं पहुंचा है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक भूकंप का केंद्र चंबा क्षेत्र में इसका केंद्र 32.7 डिग्री उतरी अक्षांश व 76.1 पूर्वी अक्षांश तथा गहराई जमीन से 10 किलोमीटर नीचे रहा। उन्होंने कहा कि भूकंप से फिलहाल किसी तरह के नुकसान की रिपोर्ट नहीं है। गत 27 मार्च को चंबा में चार घंटे के भीतर भूकंप के सात झटके लगे थे, जिनकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3 से 4.3 के बीच रही थी।

गौरतलब है कि चंबा सहित पूरा प्रदेश भूकंप की दृष्टि से अतिसंवेदनशील ज़ोन 4 व 5 में शामिल है। चंबा व कांगड़ा क्षेत्र में वर्ष 1905 में यहां आए उच्च तीव्रता के भूकंप में 10 हज़ार के करीब लोग मारे गए थे।


Tags:    

Similar News