इस देश ने नाबालिगों के सोशल मीडिया पर लाइव स्ट्रीमिंग पर लगाया प्रतिबंध

नए नियम 16 साल से कम उम्र के लोगों को लाइव-स्ट्रीमिंग से पूरी तरह से प्रतिबंधित करते हैं..!!

Update: 2022-05-10 07:25 GMT

बीजिंग: चीन का अपना सोशल मीडिया होता है और उसके अपनी ही रूल होते हैं, ऐसा तो आप न जाने बहुत सालों से सुनकर आ रहे होंगे। इस बीच मीडिया ने सोमवार को बताया कि चीनी नियामकों ने नाबालिगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव-स्ट्रीमिंग पर प्रतिबंध लगाने का कदम उठाया है।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, नए नियम 16 साल से कम उम्र के लोगों को लाइव-स्ट्रीमिंग से पूरी तरह से प्रतिबंधित करते हैं, जबकि 16 से 18 साल की उम्र के उपयोगकर्ताओं को लाइव स्ट्रीम करने से पहले अपने माता-पिता या अभिभावकों से अनुमति लेनी होगी।

नियामकों द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, 'इंटरनेट प्लेटफॉर्म को वास्तविक नाम पंजीकरण आवश्यकता को सख्ती से लागू करना होगा और नाबालिगों की टिपिंग सेवाओं जैसे नकद टॉप-अप, उपहार खरीद और ऑनलाइन भुगतान की पेशकश पर रोक लगानी होगी।'

सबसे लोकप्रिय लाइव-स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म टिकटॉक का ऐप डॉयिन, अलीबाबा ग्रुप का ताओबाओ लाइव और कुआइशौ टेक्नोलॉजी का शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म है।

नई आवश्यकताएं चार नियामकों द्वारा जारी की गई हैं, जिनमें राष्ट्रीय रेडियो और टेलीविजन प्रशासन और चीन के साइबरस्पेस प्रशासन (सीएसी) शामिल हैं।

नियामकों ने उल्लेख किया, 'यदि प्लेटफॉर्म उपरोक्त आवश्यकताओं का उल्लंघन करते पाए जाते हैं, तो टिपिंग सुविधा को निलंबित करने और लाइव-स्ट्रीमिंग व्यवसाय को बंद करने सहित उपाय किए जा सकते हैं।' नियामकों ने कहा कि वे चाहते हैं कि बिग टेक किशोरों को गेमिंग की लत और अनुचित सामग्री से बचाने के लिए अपने 'युथ मोड' को अपग्रेड करे।

पिछले साल, नियामकों ने केवल किशोरों को प्रति सप्ताह तीन घंटे ऑनलाइन गेम खेलने की अनुमति देने के लिए कदम उठाए थे। चीनी नियामकों ने स्पष्ट और उज्ज्वल अभियानों की एक सीरीज शुरू की है, जो इसे 'ऑनलाइन अराजकता' के रूप में देखता है।

Tags:    

Similar News