कोरोना वायरस से दुनियाभर में मचा हाहाकार, मृतकों की संख्या 21 हजार से ज्यादा, स्पेन में 24 घंटों में 655 की मौत

इस बीच, कोरोना वैश्विक महामारी से निपटने के लिए सरकार ने शहरों के बीच आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है.

Update: 2020-03-26 14:01 GMT

तेहरान. ईरान (Iran) ने गुरुवार को बताया कि देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से और 157 लोगों की मौत हुई है. इसके साथ ही मरने वालों का आधिकारिक आंकड़ा 2,234 तक पहुंच गया है. इस बीच, कोरोना वैश्विक महामारी से निपटने के लिए सरकार ने शहरों के बीच आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता किआनुश जहांपुर ने बताया कि पिछले 24 घंटे में और 2,389 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही देश में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 29,406 हो गयी है. उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ''सौभाग्य से आज तक संक्रमित लोगों में से 10,457 का इलाज हो चुका है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गयी है.''

स्पेन में एक दिन में 655 की मौत

उधर स्पेन (Spain) में कोरोना वायरस से 24 घंटों के भीतर 655 लोगों की मौत होने के साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर 4,089 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी. बुधवार को जारी आंकड़ों में यह 19 प्रतिशत की वृद्धि है. स्पेन में कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या 56,188 है. दुनियाभर में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा मौतें इटली के बाद स्पेन में हुई हैं. वहीं जर्मनी ने एक हफ्ते में 5 लाख लोगों के टेस्ट किए जिससे कि जल्द से जल्द संक्रमित लोगों का पता लगाया जा सके. जर्मनी के इस कदम से देश में मृतकों का आंकड़ा अपेक्षाकृत कम है.

विश्व के तीन अरब लोग घरों में कैद

कोरोना वायरस से निपटने के लिए गुरुवार को विश्व के नेताओं ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बात की. इस वायरस के कारण दुनियाभर में तीन अरब लोगों को घरों में बंद होना पड़ा है और इससे 21 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है.

चीन और अमेरिका के नेताओं के बीच विवाद के मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने विश्व से इस खतरे से निपटने के लिए एक साथ मिलकर काम करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा, ''कोरोना वायरस पूरी मानवता के लिए एक खतरा है.'' उन्होंने कहा, ''वैश्विक कार्रवाई और एकजुटता महत्वपूर्ण हैं. एक देश की कार्रवाई पर्याप्त नहीं होने जा रही है.''

लॉकडाउन का दायरा बढ़ा

वैश्विक लॉकडाउन का दायरा गुरुवार को उस समय और ज्यादा फैल गया जब रूस ने सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा दी जबकि मास्को के मेयर ने कैफे, दुकानों और पार्कों को बंद करने के आदेश दिये हैं. टोक्यो के नागरिकों को घरों में रहने को कहा गया है.

यूरोप में ढाई लाख से ज्यादा केस

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आंकड़े और विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों से संकलित एक गणना के अनुसार इस महाद्वीप में वायरस के मामलों की संख्या दो लाख 58 हजार 68 है जिसमें 14,640 मृतकों की संख्या भी शामिल है. इटली में संक्रमण के 74,386 मामले हैं और स्पेन में 56,188 मामले हैं. दुनियाभर में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा मौतें इटली के बाद स्पेन में हुई हैं.

Tags:    

Similar News